विराट कोहली की बायोग्राफी | Virat Kohli Biography in Hindi

विराट कोहली की बायोग्राफी | Virat Kohli Biography in Hindi

 

विराट कोहली का जीवन परिचय (रिकार्ड्स, परिवार, जीवनी, आयु, रिकॉर्ड, कूल संपत्ति) (Virat Kohli Biography, Records, heights, Centuries, net worth, Caste In Hindi, Age)

 

Table of Contents

विराट कोहली

(Virat Kohli)

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी एवं ओलंपिक पदक विजेता ।

विराट कोहली एक अंतरराष्ट्रीय स्तर के भारतीय क्रिकेट टीम खिलाड़ी हैं। वे भारतीय टीम के एक विस्फोटक बल्लेबाज हैं और वह भारतीय टीम के लिए बल्लेबाजी करते हैं। वे एक दिवसीय क्रिकेट टीम के कप्तान भी रह चुके हैं। हालांकि वर्तमान में एकदिवसीय क्रिकेट टीम का कप्तान रोहित शर्मा को बनाया गया है। इसके अलावा वे टेस्ट क्रिकेट फॉर्मेट के वर्तमान कप्तान हैं।

दाएं हाथ के बल्लेबाज कोहली को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिना जाता है। वे वर्ष 2008 की अंडर–19  क्रिकेट विश्व कप विजेता टीम के कप्तान भी रह चुके है। भारत के डोमेस्टिक (घरेलू) क्रिकेट में विराट दिल्ली का प्रतिनिधित्व करते हैं, जबकि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में वे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से इस टीम में कप्तान के रूप में खेलते हैं।

Advertisement

विराट कोहली ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत वर्ष 2006 से मे थी। विराट ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बहुत से रिकॉर्ड तोड़े और बनाए हैं। वे 2011 के वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा भी रहे हैं। इससे पहले उन्होंने वर्ष 2008, मलेशिया में अंडर -19 विश्व कप में भारतीय टीम को जीत भी दिलाई थी।

वर्ष 2013 में विराट कोहली को क्रिकेट में उनके अतुलनीय योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इसके बाद वर्ष 2017 मे विराट कोहली को भारत सरकार द्वारा पद्मश्री अवार्ड से समानित किया गया है। जबकि वर्ष 2018 उन्हें भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसी वर्ष 2018 में, टाइम पत्रिका ने कोहली को दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल किया था। 

 

विराट कोहली की बायोग्राफी | Virat Kohli Biography in Hindi

विराट कोहली की बायोग्राफी | Virat Kohli Biography in Hindi

विराट कोहली का जीवन परिचय : एक नजर में ।

नाम  :    विराट कोहली (Virat Kohli)

उपनाम  :    चीकू, रन मशीन, किंग ऑफ क्रिकेट।

अलंकृत नाम : विरुष्का (विराट + अनुष्का)

जन्म  :   5 नवम्बर 1988 (आयु 33)

जन्म स्थान  :  दिल्ली, भारत

पिता  :   प्रेम कोहली

माता  :   सरोज कोहली

आवास  :  डीएलएफ सिटी फेस-1, ब्लाक-सी गुडगाँव, दिल्ली (भारत)

स्कूलिंग  :  विशाल भारती पब्लिक स्कूल, दिल्ली; सेविअर कॉन्वेंट सीनीयर सेकेंडरी स्कूल,पश्चिम विहार, दिल्ली

शैक्षणिक योग्यता  :   12वीं तक

राशि : वृश्चिक राशि (Scarpio)

धर्म  :   हिन्दू

जाति  :  पंजाबी, खत्री

राष्ट्रीयता  :   भारतीय

वैवाहिक स्थिति :  विवाहित

पेशा (Profession) :  भारतीय टीम के बल्लेबाज

टीम :  भारत

कोच :  राज कुमार शर्मा

खेलने की शैली (Handedness) :   दांये हाथ के बल्लेबाज (Right Hand Batsman)।

गेंदबाजी की शैली : दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज

भाषा (Language) : हिंदी एवं अंग्रेजी

जर्सी नंबर  :  #18 (भारत)

 

इन्हें भी पढ़ें :

महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी।

मिताली राज की जीवनी ।

हरमनप्रीत कौर की जीवनी ।

 

विराट कोहली का प्रारंभिक जीवन (Early Life) ।

विराट कोहली का जन्म 5 नवम्बर 1988 दिल्ली (भारत) में हुआ था। उनके पिता का नाम प्रेम कोहली और माता का नाम सरोज कोहली है। उनके पिता प्रेम कोहली पेशे से एक वकील थे जबकि उनकी माता गृहिणी थी। वर्ष 2006 में जब विराट अपने सफल करियर की शुरुआत कर रहे थे, तभी उनके पिता की मृत्यु हो गई थी।

विराट कोहली के एक बड़ा भाई और एक बहन भी हैं। बड़े भाई का नाम विकास कोहली और बहन का नाम भावना कोहली है।

 

 

शिक्षा (Education)

विराट कोहली ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा विशाल भारती स्कूल से प्राप्त की है। इसके बाद उन्होंने ‘सेविअर कॉन्वेंट सीनीयर सेकेंडरी स्कूल,पश्चिम विहार, दिल्ली’ से अपनी उच्च शिक्षा पूरी की। हालांकि उन्होंने ज्यादा पढ़ाई नहीं की है और 12वीं तक की पढ़ाई पूरी करने के बाद क्रिकेट में करियर बनाने के लिए अपनी पढ़ाई छोड़ दी।

शारीरिक संरचना (Body Measurement) ।

लंबाई सेमी मे-  175 Cm

मीटर मे-  1.75 M

फीट मे-  5’9″ Ft.

रंग

गोरा

वजन

72 Kg
शारीरिक माप

छाती: 40 इंच

कमर: 30 इंच

Biceps: 14 इंच

आंखों का रंग 

हल्का भूरा

बालों का रंग

काला

 

विराट कोहली के करियर की शुरुआत (Virat Kohli Carrier) ।

घरेलू करियर कि शुरुआत।

वर्ष 2006 में विराट कोहली ने अपने सफल करियर की शुरुआत अंडर-19 क्रिकेट से की। लेकिन वह खबरों में तब आए, जब विराट के वर्ष 2006 मे एक सीरीज में खेलने के दौरान उनके पिता की मृत्यु हो गई थी। वे अपने पिता की मृत्यु के दिन कर्नाटक के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में दिल्ली के लिए खेल रहे थे। कोहली मलेशिया में आयोजित क्रिकेट विश्व कप में विजयी भारतीय टीम के कप्तान थे। 

 

क्रिकेट से संबंधित ।

अंतर्राष्ट्रीय शुरुआत वनडे (एकदिवसीय)

18 अगस्त 2008, श्रीलंका के खिलाफ दाम्बुला में

टेस्ट की शुरुआत

20 जून 2011, वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्स्टन में

T20 की शुरुआत

12 जून 2010, जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में

घरेलू/ स्टेट टीम

दिल्ली, इंडिया रेड, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
जर्सी नंबर

#18 (भारतीय टीम और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु)

खेलना पसंद हैं

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ

मैदान पर प्रकृति

आक्रामक स्वभाव

पसंदीदा शॉट्स

कवर ड्राइव, फ़्लिक शॉट

 

अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट करियर की शुरुआत।

विराट कोहली ने अपने सफल करियर की शुरुआत वर्ष 2008 में एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) क्रिकेट से की। श्रीलंकाई दौरे से पहले, कोहली ने केवल आठ सूची ए मैच खेले थे। उनके चयन को ‘आश्चर्य कॉल-अप’ कहा गया था। क्योंकि श्रीलंकाई दौरे के दौरान, ओपनिंग के लिए उतरे सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग घायल हो गए थे; जिसके बाद से कोहली ने पूरे सीरीज़ में एक तेज सलामी बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी की।

19 वर्ष की उम्र में उन्होंने दौरे के पहले ओडीआई में अपनी अंतरराष्ट्रीय शुरुआत किया और अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में वे केवल 12 ही बना पाए और आउट हो गए। इस सीरीज के चौथे मैच में उन्होंने 54 रन बनाकर अपना पहला एकदिवसीय अर्धशतक बनाया। इस सीरीज में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 3-2 से जीत हासिल की।

कोहली को सितंबर 2008 में ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ अनौपचारिक टेस्ट के लिए भारत ए टीम में घायल शिखर धवन के स्थान पर चुना गया था। उन्हे दो मैचों की श्रृंखला में केवल एक बार ही बल्लेबाजी करने का मौका मिला जिसमें उन्होंने 49 रन बनाया था।

वर्ष 2011 के बाद से विराट, एकदिवसीय मैचों में छठवे स्थान पर बेटिंग करने लगे। जिसके बाद भारत लगातार दो मैच हार गय। लेकिन उसके बाद के मैच में विराट ने शतक लगाते हुए 116 रनों की पारी खेली। लेकिन भारत वह मैच हार गया।

इसके बाद कॉमनवेल्थ बैंक त्रिकोणीय श्रृंखला मे भारत ने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ सात मैच मे से दो मे जीत हासिल की, जबकि एक मैच टाय हो गया, और बांकी बचे चार मैचो मे भारत को हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 133 रनों की पारी खेलकर भारत को जीत दिलाया। 

विराट के बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए वर्ष 2012 में विराट को एशिया कप के लिये उप कप्तान चुना गया। एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए विराट ने 148 गेंदों मे 183 रन बनाये, जिसमे उन्होंने 22 चौके और एक छक्का लगाया था। विराट के शानदार बल्लेबाजी से भारत ने एशिया कप में 330 रनों का रिकॉर्ड अपने खाते मे दर्ज कराया। यह एशिया कप के इतिहास का सबसे बड़ा रिकॉर्ड था, और विराट को एक उस मैच मे मैन ऑफ द मैच चुना गया था।

 

विराट कोहली द्वारा खेले गए मैचों के आंकड़े ।

यह आंकड़े अगस्त 2021 तक के हैं ।

प्रतियोगिता

टेस्ट वनडे टी20 अं. टी20
मैच/  92 254 89 311
रन बनाये 7,547 12,169 3,159 9,929
औसत बल्लेबाजी 52.05 59.07 52.65 41.71
शतक/अर्धशतक 27/25 43/62 0/28 5/72
उच्च स्कोर 254* 183 94* 113
गेंद किया 175 641 146 454
विकेट 0 4 4 8
औसत गेंदबाजी _ 166.25 49.50 82.62
एक पारी में 5 विकेट 0 0 0 0
मैच में 10 विकेट 0 0 0 0
श्रेष्ठ गेंदबाजी _ 1/15 1/13 2/25
कैच/स्टम्पस्  90/_ 132/_ 42/_ 135/_

 

आईपीएल क्रिकेट की शुरुआत

मार्च 2008 में, विराट कोहली को इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने $ 30,000 में खरीदा गया था। इस पूरे सीरीज में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा और उन्होंने इस पूरे सीरीज की 12 पारियों में 15.5 के औसत और 105.09 की स्ट्राइक रेट के साथ कुल 165 रन ही बना सके। आईपीएल के दूसरे सीजन में उनका प्रदर्शन काफी हद तक ठीक रहा और इसमें उन्होंने 22.36 की औसत से 246 रन बनाये। वर्ष 2010 के सीज़न में, कोहली ने पहले दोनों सीजन से अच्छा प्रदर्शन करते हुए 30.7 की औसत से अपनी टीम के लिए तीसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। 

वर्ष 2011 मे हुए आईपीएल मे विराट कोहली को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का उपकप्तान बनाया गया और कुछ मैचों में उन्हें टीम का नेतृत्व करने का मौका भी मिला। उस समय रॉयल चैलेंजर्स के कोच रहे ‘रे जेनिंग्स’ ने कहा कि 22 वर्षीय विराट कोहली न केवल फ्रैंचाइजी के भविष्य के कप्तान होंगे बल्कि भारतीय टीम का भी हिस्सा होंगे। उस वर्ष कोहली उस सीजन का दूसरा सबसे बड़ा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने, जबकि वे केवल अपने ही टीम के साथी क्रिस गेल से पीछे थे। उस वर्ष उनकी टीम आईपीएल कि उपविजेता रही थी। कोहली ने 46.41 के औसत से 557 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 121 के स्ट्राइक रेट से चार अर्धशतक बनाए। आईपीएल 2012 का सीजन उनके लिए कुछ खास नहीं रहा और वह इसमें कुछ ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए।

वर्ष 2013 मे डेनियल विटोरी के रिटायर होने के बाद विराट कोहली को टीम के कप्तान बनाया गया। रॉयल चैलेंजर्स उस वर्ष पांचवें स्थान पर रहह था। 2014 के अगले सत्र में भी उनके टीम कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई और तालिका में बेंगलुरु सातवें स्थान पर रही। वर्ष 2015 आईपीएल में विराट कोहली ने अच्छा प्रदर्शन किया, जिसमें उन्होंने अपनी टीम को प्लेऑफ तक पहुंचाया था। 

विराट कोहली इंडियन प्रीमियर लीग के पहले दौर से ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर टीम का हिस्सा बने हुए हैं। वर्तमान में वे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान के रूप में टीम के लिए खेलते हैं। वर्ष 2016 के आईपीएल के सीजन में उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए थे जिसमें उनके एक ही संस्करण में चार शतक शामिल है। साथ ही वर्ष 2016 के संस्करण में विराट कोहली ‘ऑरेन्ज कैप’ के विजेता भी रहे थे।

 

टेस्ट करियर की शुरुआत

विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 20 जून 2011 को वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्स्टन में किया था।  3 वर्ष तक भारतीय टीम के लिए खेलने के बाद वर्ष 2014 में एम एस धोनी को चोट लगने की वजह से विराट कोहली को टेस्ट क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया। विराट ने टेस्ट मैच मे पहली कप्तानी पारी में 115 रन बनाये। इसके बाद उन्होंने लगातार चार टेस्ट मैचों में शतक लगाए और टेस्ट मे लगातार चार शतक बनाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने।

दिसंबर 2018 में, विराट कोहली इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट मैच जीतने वाले पहले एशियाई कप्तान बने।

 

T20 करियर की शुरुआत ।

विराट कोहली ने T20 करियर की शुरुआत 12 जून 2010 मे जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में किया था। विराट ने टी-20 मे कई रिकॉर्ड तोड़े और नए कीर्तिमान स्थापित किए। हालांकि, कुछ मैच मे उन्हें विपरीत परिस्थितियों का भी सामना करना पड़ा था। उन्होंने कई बार कई टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा स्कोर किया है और सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच भी रहे हैं।

हाल ही में हुए 2021 के T20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का प्रदर्शन कुछ ठिक नहीं रहा, और शुरुआती तीन मैचों में ही भारत इस टूर्नामेंट से बाहर हो गई। इस टूर्नामेंट में विराट कोहली ही कप्तान के तौर पर भारतीय टीम का नेतृत्व कर रहे थे। इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम का प्रदर्शन बहुत ही निराशाजनक रहा। जिसके बाद विराट के प्रशंसकों का गुस्सा फूट पड़ा, और उन्होंने विराट और उनकी पत्नी और बेटी को लेकर अभद्र टिप्पणियां भी की थी। भारतीय टीम का T20 वर्ल्ड कप में प्रदर्शन ठीक नहीं होने के कारण विराट कोहली ने  टीम के कप्तान के पद से हटने की घोषणा किया था।

विराट कोहली की आईसीसी (ICC) रैंकिंग में टेस्ट क्रिकेट मे 934 अंक, उच्चतम रेटिंग अंक है, और एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय 911 अंक हैं, जबकि ट्वेन्टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 897 अंक हैं। वे तीनों फॉर्मेट में आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन भी रह चुके हैं। वहीं विराट टेस्ट मैचों, एक दिवसीय मैच और टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में एक साथ 50 से अधिक औसत के इतिहास में एकमात्र बल्लेबाज हैं।

कोहली द्वारा बनाये ट्वेन्टी- 20 अंतरराष्ट्रीय विश्व रिकॉर्ड इस प्रकार है : 

  1. सबसे तेज बल्लेबाज 2,000 रनों और 1,000 रनों के लिए 
  2. कैलेंडर वर्ष में विराट कोहली द्वारा सबसे ज्यादा रन बनाए गए और उनके सभी प्रारूपो में सबसे अधिक अर्धशतक हैं। 
  3. विश्व ट्वेंटी 20 और आईपीएल, दोनों के एक टूर्नामेंट में अधिकांश रनों के रिकॉर्ड भी विराट कोहली के नाम है।

 

 

विराट कोहली का घर, संपत्ति, फीस, कार कलेक्शन। (वर्ष 2021 में)

विराट कोहली की वर्ष 2021 मेकुल संपत्ति 950 करोड रुपए ($127 मिलियन) के आसपास बताई जा रही है। उनकी कमाई का सबसे बड़ा जरिया ब्रांड एंडोर्समेंट से है। इसके अलावा BCCI से भी वह मोटी कमाई करते है। फिलहाल विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के A+ केटेगरी के खिलाडियों में शामिल हैं। जबकि बीसीसीआई (BCCI) ‘A+’ कैटेगरी के खिलाड़ियों को 7 करोड रुपए ($1 मिलियन) वार्षिक भत्ता देती है। वहीं उन्हें एक T20 और ODI मैच खेलने के लिए 6 लाख रूपये जबकि एक TEST मैच खेलने के लिए 8 लाख रूपये मिलते हैं। उनकी आय का सबसे बड़ा स्रोत आईपीएल है, और IPL के एक सीजन खेलने के लिए उन्हें 15 से ₹20 करोड़ रूपये मिलते हैं। इसके अलावा वह दिल्ली के मशहूर रेस्तरां ‘नूएवा’ के भी मालिक हैं।

आवास

डीएलएफ सिटी फेज -1, ब्लॉक-सी, गुरुग्राम, भारत

कुल सम्पति

$127 Million

₹950 Crore INR

मासिक आय

5 Crore +

वार्षिक आय

60 Crore +

ब्रांड एंडोर्समेंट से

₹10 करोड़ वार्षिक

आय का स्रोत

BCCI, IPL, Brands

कार संग्रह

ऑडी क्यू 7, ऑडी एस 6, ऑडी आर 8 वी 10, ऑडी आर 8 एलएमएक्स, ऑडी ए 8 एल डब्ल्यू 12 क्वाट्रो, टोयोटा फॉर्चूनर

 

बीसीसीआई के A+ की कैटेगरी के खिलाड़ी  : 

  • शिखर धवन 
  • जसप्रीत बुमराह

 

इन्हें भी पढ़ें :

महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी।

मिताली राज की जीवनी ।

हरमनप्रीत कौर की जीवनी ।

विराट कोहली द्वारा खरीदी गई टीम।

विराट कोहली क्रिकेट खेलने के साथ-साथ ISL में ‘एफ॰सी॰’ गोवा का सह-मालिक है। इसके अलावा वे इंटरनेशनल प्रीमियर टेनिस लीग (IPTL) मे ‘यूएई रॉयल्स’ टीम के सह-मालिक भी हैं। फ्रेंचाइजी, संयुक्त अरब अमीरात रॉयल्स और पी॰डब्लू॰एल॰ टीम बेंगलुरू योद्धा के भी सह-मालिक है। उनके पास अन्य व्यावसायिक उद्यम भी हैं और 20 से अधिक ब्रांड समर्थन हैं। कोहली ई॰एस॰पी॰एन॰ द्वारा दुनिया के सबसे प्रसिद्ध एथलीटों में से एक है और फोर्ब्स द्वारा सबसे मूल्यवान एथलीट ब्रांडों में से एक है। 

विराट कोहली की पसंदीदा चीजें (Favorite Things ।

पसंदीदा अभिनेता

आमिर खान, जॉनी डेप, जूनियर रॉबर्ट डाउनी
पसंदीदा अभिनेत्री

पेनेलोप क्रूज़, ऐश्वर्या राय, करीना कपूर, कैटरीना कैफ

पसंदीदा फिल्म

बॉलीवुड- बॉर्डर, जो जीता वही सिकंदर, इश्क, 3 इडियट्स

हॉलीवुड – रॉकी 4, आयरन मैन, साउथपा

पसंदीदा संगीतकार

असर, एमिनेम

पसंदीदा टीवी शो

अमेरिकन- होमलैंड, नारकोस, ब्रेकिंग बैड
पसंदीदा कॉमेंटेटर (टिप्पणीकार)

हर्षा भोगले

पसंदीदा क्रिकेटर

बल्लेबाज- सचिन तेंदुलकर, क्रिस गेल, शेन वॉटसन, डेविड वार्नर, जो रूट, हर्षल गिब्स

गेंदबाज – शेन वॉर्न

पसंदीदा क्रिकेट ग्राउंड

ओवल (ऑस्ट्रेलिया), एडिलेड (ऑस्ट्रेलिया)
पसंदीदा पुस्तक

परमहंस योगानन्द योगी की आत्मकथा

पसंदीदा भोजन

सेलमन, सुशी, लैम्ब चॉप्स

पसंदीदा कार

एस्टन मार्टिन

खास दोस्त

क्रिस गेल, एबी डे विलिएर्स, रोहित शर्मा
बुरी आदत

शराब पीना (ड्रिंकिंग)

शौक (Hobbies)

व्यायाम करना, यात्रा करना, गायन व नृत्य करना।

 

 

 निजी जीवन (Personal Life)

वर्ष 2013 मे एक शैंपू के विज्ञापन के दौरान विराट कोहली की मुलाकात अनुष्का शर्मा से हुई थी। इस शैंपू के विज्ञापन में वे दोनों साथ दिखे थे। इसके बाद से विराट कोहली का प्रेम बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ चल रहा था। जिसके बाद से यह खबर मीडिया की सुर्खियां बन गई। उस समय इनका प्यार बहुत चर्चा मे भी रहा। लंबे समय तक प्रेम संबंधों में रहने के बाद विराट और अनुष्का ने 11 दिसम्बर 2017 को इटली के मिलान नगर में गुप्त तरीके से शादी कर ली। इस बात की पुष्टि उन दोनों ने शादी के बाद अपने ट्विटर अकाउंट पर की। उन दोनों की शादी के बाद से लोग उन दोनों को ‘विरुष्का’ कहकर बुलाते हैं।

विराट कोहली अनुष्का शर्मा के साथ

विराट कोहली अनुष्का शर्मा के साथ

 

उन्होंने यह शादी बहुत ही गुप्त ढंग से की थी, जिसकी जानकारी शादी के एक दिन पहले तक भी किसी को नहीं थी। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक-  फोटोग्राफर, कैटरर्स और होटल कर्मचारियों सहित शादी में शामिल सभी लोग, एक गैर प्रकटीकरण समझौते (एनडीए) द्वारा बंधे थे। 

हाल ही में, विराट कोहली और अनुष्का शर्मा कोहली को एक बेटी हुई है, जिसका नाम ‘वामिका’ है। विराट को लोग ‘चीकू’ के उपनाम से जानते हैं।

विराट कोहली अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा और अपनी बेटी के साथ

विराट कोहली अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा और अपनी बेटी के साथ

अनुष्का शर्मा से शादी से पहले विराट कोहली के काफी अभिनेत्रियों से अफेयर रहे हैं जिसमें- सारा-जेन डियाज (अभिनेत्री); संजना (मॉडल, अभिनेत्री); तमन्ना भाटिया (अभिनेत्री); इज़ेबेल लेइट (ब्राजील की मॉडल); और अभीनेत्री अनुष्का शर्मा जैसे हस्तियों के साथ उनके अफेयर रहे हैं। जिसके बाद अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से लंबे समय के अफेयर के बाद विराट ने उनसे शादी कर ली।

 

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा बीच पर

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा बीच पर

 

 पारिवारिक जानकारियां ।

माता-पिता

प्रेम कोहली (पिता) 

सरोज कोहली (माता)

भाई/ भाभी/

भतीजा

एक बड़ा भाई- विकास कोहली चेतना कोहली (भाभी) 

आर्य कोहली (भतीजा)

बहन /जीजा जी /भांजा /भांजी

एक बहन – भावना कोहली

संजय धींगरा- जीजाजी (Brother-in-Law)

भांजा (Nephew)- आयुष धींगरा

भांजी (Niece) –  महक धींगरा

पत्नी

अनुष्का शर्मा कोहली

बच्चे

एक बेटी-  वामिका कोहली
गर्लफ्रेंड/ अफेयर

सारा-जेन डियाज (अभिनेत्री); 

संजना (मॉडल, अभिनेत्री); 

तमन्ना भाटिया (अभिनेत्री); 

इज़ेबेल लेइट (ब्राजील की मॉडल);

अनुष्का शर्मा (अभिनेत्री)

विराट कोहली से जुड़े विवाद ।

मैदान मे ऊँगली दिखना

वर्ष 2011 में, अपने पहले ही ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर एक मैच के दौरान दर्शकों द्वारा विराट कोहली पर कमेंट करने के बाद विराट कोहली ने सिडनी मैदान में बाउंड्री पर फील्डिंग करते हुऐ दर्शकों की ओर अभद्र रूप से अपनी मध्य उंगली दिखाई। उनका यह व्यवहार क्रिकेट के मुख्य नियम के खिलाफ तथा अपमानजनक पाया गया और उन्हें जुर्माने के रूप में अपने मैच शुल्क का पचास प्रतिशत हिस्सा भरना पड़ा। विराट के इस व्यवहार पर उनकी मीडिया में काफी आलोचना हुई थी।

 

विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच टकराव –

वर्ष 2013 मे हुए आईपीएल- 6 के दौरान, रॉयल चैलेंजर बैंगलोर और कोलकाता नाईट राइडर्स के बीच खेले जा रहे एक मैच में गौतम गंभीर और विराट कोहली में अनबन शुरू हुई। उसके कुछ समय बाद रजत भाटिया के द्वारा विराट को आउट करने के पश्चात् विराट और भी उत्तेजक हो गए, वह पीछे हटने की बजाए रजत भाटिया पर टिप्पणी करने लगे। जिसके बाद दोनों ने आपस में दुर्वयव्हार करना शुरू कर दिया था।

 

बीसीसीआई नियमो का उलंघन करने पर –

अनुष्का शर्मा के साथ अफेयर में आने के बाद एक मैच के दौरान उन्होंने मैच के बीच मे ही उनसे चैटिंग की थी। जों कि नियम के विरुद्ध था। हालांकि इसके लिए उन्हें कोई जुर्माना नहीं भरना पड़ा और केवल उन्हें समझा कर छोड़ दिया गया।

 

पत्रकार के साथ दुर्व्यवहार करने पर –

वर्ष 2015 मे विराट कोहली का अनुष्का शर्मा से अफेयर के बारे मे एक पत्रकार ने अपने पेपर मे न्यूज़ छाप दिया था, जो उनको अच्छी नही लगा; और उन्होंने उस पत्रकार को गुस्से मे बहुत बुरा-भला कह दिया था। जिसके लिये बाद मे उन्हें उनसे माफी मांगना पड़ा था।

 

अनिल कुंबले से जुड़ा मामला –

जून 2016 में, अनिल कुंबले को भारतीय क्रिकेट टीम के कोच के रूप में नियुक्त किया गया था। लेकिन वर्ष 2017 के शुरुआत में ही सूत्रों के अनुसार, अनिल कुंबले और विराट कोहली के संबंधों में गहरे मतभेद पाए गए। उसके बाद चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के लिए, बीसीसीआई ने पुरुष भारतीय क्रिकेट टीम कोच पद के लिए एक विज्ञापन प्रकाशित किया था, जिससे अनिल को बहुत दुःख हुआ और उन्होंने अपनी कोचिंग जॉब 21 जून 2017 को समाप्त करने का फैसला किया। इसके फलस्वरूप उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के कोच पद से इस्तीफा दे दिया था।

 

 

विराट कोहली के जीवन से सीख –

विराट कोहली के पिता की मृत्यु के बाद से वे बहुत अकेले हो गये थे, उनके और उनके भाई के पास कोई नौकरी भी नही थी। उन्होंने अपने जीवन में बहुत संघर्ष करके इस मुकाम तक पहुंचे है। जिसका श्रेय वे अनके पिता को ही देते है। विराट को आज भी उनकी कमी महसूस होती है। 

विराट कोहली ‘ऑटोबायोग्राफी ऑफ़ अ योगी’ किताब से बहुत प्रभावित हैं, और वे यह मानते हैं कि इस किताब ने उनका जीवन के प्रति नजरिया बदल दियाI ‘ऑटोबायोग्राफी ऑफ़ अ योगी’ स्वामी योगानंद परमहंस की विश्वप्रसिद्ध जीवनी है।

 

 

परोपकारिता के क्षेत्र में ।

मार्च 2013 में, विराट कोहली ने ‘विराट कोहली फाउंडेशन (वीकेएफ)’ नाम कि चैरिटी फाउंडेशन की शुरुआत की। इस फाउंडेशन का उद्देश्य, वंचित बच्चों की मदद करना एवं दान के लिए धन जुटाने के लिए घटनाओं का आयोजन करना है। कोहली के अनुसार, यह फाउंडेशन, चुनिंदा गैर-सरकारी संगठनों के साथ ‘जागरूकता’ पैदा करने, सहायता प्राप्त करने और विभिन्न कारणों और परोपकारी कार्यों के लिए धन जुटाने’ के लिए काम करती है। 

मई 2014 में, ईबे और ‘सेव द चिल्ड्रेन इंडिया’ ने वीकेएफ (VKF- Virat Kohli Foundation) के साथ दान नीलामी, इसकी आय और वंचित बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल को लाभ देती है।

 

 

विराट कोहली को मिले पुरस्कार और सम्मान (Awards and Rewards) ।

2012 :  ICC एकदिवसीय (ODI) प्लेयर ऑफ द ईयर।

2013 :  भारत सरकार द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित।

2017 :  ICC एकदिवसीय (ODI) प्लेयर ऑफ द ईयर।

2017 :  दुनिया में विज़्डन अग्रणी क्रिकेट खिलाड़ी।

2017 :  सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी (वर्ष का ICC क्रिकेटर) पुरस्कार।

2017 :  भारत सरकार द्वारा पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित।

2018 :  भारत सरकार द्वारा राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित।

इसके अलावा भी विराट कोहली बहुत से मैचों में ‘मैन ऑफ द सीरीज’, ‘मैन ऑफ द मैच’ और ‘मैन ऑफ द टूर्नामेंट’ आदि ट्रॉफीज जीत चुके हैं।

 

 

विराट कोहली से जुड़े कुछ रोचक तथ्य ।

  1. विराट कोहली ने अपने करियर की शुरुआत अंडर-19 टीम में खेल कर किया था।
  2. विराट कोहली अंडर-19 खेलने से पहले अंडर 15 अंडर 16 अंडर 17 आदि टीमों के लिए भी खेल चुके हैं। 
  3. विराट का उपनाम ‘चीकू’ दिल्ली के कोच अजीत चौधरी ने रखा था।
  4. उनका पसंदीदा विषय ‘इतिहास’ था, और वह ‘गणित’ से नफरत करते थे।
  5. 2006 में, उनके पिता का मस्तिष्क की बीमारी से निधन हो गया था। उनके निधन के अगले ही दिन विराट को कर्नाटक के खिलाफ मैच खेलना था, जहाँ उन्होंने 90 रन की पारी खेली।
  6. विराट कोहली जब 3 वर्ष के थे तभी से उनकी रूचि क्रिकेट में होने लगी थी। 
  7. वह कई प्रकार के अन्धविश्वास मे यकीन रखते थे, जैसे कि मैच के दौरान काले रंग का रिस्टबैंड और कड़े को पहनकर मैच खेलना। उनका ऐसा मानना था, कि उनका कड़ा और रिस्टबैंड उनकी विजय का प्रतीक है।
  8. उन्हें ऊचांई से डर लगता है।
  9. वर्ष 2012 में, विराट कोहली का नाम दस बेहतरीन अंतरराष्ट्रीय पुरुष पहनावे में अंकित हुआ।
  10. विराट को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का पहला ब्रांड एंबेसडर बनाया जा चुका है। 
  11. वह स्विस टेनिस खिलाडी रोजर फेडरर के बहुत बड़े प्रशंसक हैं। 
  12. वह टैटू प्रेमी भी हैं। उनके बाएं कंधे पर सबसे पहले ‘ईश्वर की आँख’ है, जो शक्ति का प्रतीक है और जो अज्ञात है। उनके बाएं कंधे पर दूसरा टैटू ‘जापानी सामुराई योद्धा’ का है, जो आत्म-अनुशासन और सम्मान, नैतिक व्यवहार के प्रति निष्ठा से जीवन जीने का प्रतीक है। उनके बाएं हाथ पर तीसरा टैटू ‘मठ’ का है, जो शांति और शक्ति के स्थान का प्रतीक है। उनके बाएं बाजू पर चौथा टैटू ‘भगवान शिव’ का है, जिसमें भगवान शिव कैलाश पर्वत पर ध्यान मुद्रा में है। उन्होंने अपने दाहिने कंधे पर पाँचवा टैटू ‘बिच्छु’ का बनवाया है, जो उनकी राशि चिन्ह से संबंधित है।
  13. जब विराट की आयु 9 वर्ष की थी, तो उनके क्रिकेट कोच (राजकुमार शर्मा) उन्हें पश्चिम दिल्ली क्रिकेट अकादमी ले गए।
  14. वर्ष 2002-2003 के दौरान विराट कोहली ने पॉल उमरीगर ट्रॉफी में 34.40 की औसत से सर्वाधिक 172 रन बनाए थे। इसके बाद वर्ष 2003 में, उनके कोच राजकुमार शर्मा ने आशीष नेहरा को अपनी अकादमी में आमंत्रित किया। जहाँ उन्होंने विराट कोहली को सम्मानित किया।
  15. वह बहुत आक्रामक और भावनात्मक छवि के व्यक्ति हैं। वर्ष 2012 टी-20 विश्व कप के दौरान भारत जब सेमीफ़ाइनल के लिए जगह नहीं बना पाया था तो वह मैदान में ही रोने लगे थें।

 

 

विराट कोहली के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्नोत्तर ।

 

प्रश्न : विराट कोहली कौन है ?

उत्तर : भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान और एक विस्फोटक बल्लेबाज।

 

प्रश्न : विराट कोहली का जन्म कब हुआ ?

उत्तर : 5 नवंबर 1988 को।

 

प्रश्न : विराट कोहली की उम्र कितनी है ?

उत्तर : 33 वर्ष (2021 मे) ।

 

प्रश्न : विराट कोहली वर्तमान में कहां रहते हैं ?

उत्तर : डीएलएफ सिटी फेज -1, ब्लॉक-सी, गुरुग्राम, भारत ।

 

प्रश्न : क्या विराट कोहली शराब (अल्कोहल) का सेवन करती हैं ?

उत्तर : हां।

 

प्रश्न : क्या विराट कोहली धूम्रपान करते हैं ?

उत्तर  : नहीं।

 

प्रश्न : विराट कोहली की शादी किससे हुई है ?

उत्तर : अनुष्का शर्मा से (दिसंबर 2017 में)

 

प्रश्न : विराट कोहली के कितने बच्चे हैं ?

उत्तर : एक बेटी- वामिका कोहली

 

प्रश्न : विराट कोहली किस राज्य से है ?

उत्तर : दिल्ली, भारत

 

प्रश्न : विराट कोहली के राष्ट्रीय कोच कौन है ?

उत्तर : राज कुमार शर्मा।

 

प्रश्न : विराट कोहली किस खेल से संबंधित है ?

उत्तर : क्रिकेट

 

प्रश्न : वर्ष 2021 में विराट कोहली कि नेटवर्थ कितनी है ?

उत्तर : 127 मिलियन डॉलर ( ₹950 करोड़)

 

प्रश्न : वर्ष 2021 में विराट कोहली की वार्षिक आय कितनी है ?

उत्तर : ₹60 करोड़ +

 

प्रश्न : वर्ष 2021 में विराट कोहली की मासिक आय कितनी है ?

उत्तर : ₹5 करोड़ +

 

इन्हें भी पढ़ें :

महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी।

मिताली राज की जीवनी ।

हरमनप्रीत कौर की जीवनी ।

 

 आभार ।

 

साथियों आशा करता हूं कि, आपको हमारा ‘विराट कोहली (Virat Kohli)’ पर लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा biographybooks.in का यह ब्लॉग (Blog) और हमारा यह लेख (Article) पसंद आया, तो इसे अपने दोस्तों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें। ताकि और भी लोगों को आपके माध्यम से इसकी जानकारी हो सके। अगर आप हमें फीडबैक देना चाहते हैं तो अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए comment में जाकर हमें अपनी प्रतिक्रियाएँ जरूर दे। 

 

आप हमें हमारे सोशल मीडिया पेज पर भी follow कर सकते हैं। जल्दी ही मिलते हैं एक नए स्टोरी के साथ तब तक के लिए आप सभी मस्त रहें, स्वस्थ रहें।

 

हमारे ब्लॉग biographybooks.in पर आखिरी तक बने रहने के लिए आप सभी का हृदय की गहराइयों से प्यार भरा धन्यवाद।

 

Advertisement

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *