मिशेल ओबामा कि बायोग्राफी | Michelle Obama Biography in Hindi

मिशेल ओबामा कि बायोग्राफी | Michelle Obama Biography in Hindi

 

मिशेल ओबामा 

(Michelle Obama)

 

मिशेल ओबामा अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी हैं, एवं अमेरिका की प्रथम महिला रह चुकी हैं। मिशेल ओबामा अपने अध्ययन काल में छात्र-राजनीति में काफी सक्रिय थीं। खासतौर पर नस्लभेद को लेकर उनके विचार काफी क्रांतिकारी हैं।

 

मिशेल ओबामा अपने बेबाक बयानों के लिए भी जानी जाती है जो उनके दिल में होता है वही उनकी बातों में भी झलकता है। जिसकी वजह से कुछ लोग उन्हें ‘एंग्री यंग लेडी’ तक कहते हैं। मिशेल ओबामा को उनके प्रशंसकों ने-  ‘ग्लैमर वाइफ, मम इन चीफ, नेक्सट जैकी कैनडी’ जैसे उपनाम भी दिए हैं।

Advertisement

 

इसके अलावा, मिशेल फायर ब्रैंड लेडी होने के साथ-साथ स्टाइल आइकॉन भी है। उन्होंने ओबामा के राष्ट्रपति बनने के दिन मशहूर वस्त्र विन्यासक नारकिसो रोड्रिग्स द्वारा विन्यासित पोशाक पहनी थी।

 

इन्हें भी देखें :

अब्राहम लिंकन की जीवनी । 

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी।

बराक ओबामा की जीवनी ।

कमला हैरिस की जीवनी ।

मिशेल ओबामा कि बायोग्राफी | Michelle Obama Biography in Hindi

मिशेल ओबामा कि बायोग्राफी | Michelle Obama Biography in Hindi

 

मिशेल ओबामा का जीवन परिचय : एक नजर में ।

 

नाम  :    मिशेल लावॉन रॉबिनसन

उपनाम  :    ग्लैमर वाइफ, मम इन चीफ, नेक्सट जैकी कैनडी।

जन्म  :   17 जनवरी 1964

जन्म स्थान  :  शिकागो, इलिनोइस (IL), USA

पिता  :   फ्रेजर सी. रॉबिन्सन III

माता  :   मैरियन शील्ड्स

आवास  :   शिकागो, IL

कॉलेज यूनिवर्सिटी प्रिसटीन विश्वविद्यालय, हावर्ड लॉ स्कूल

शैक्षणिक योग्यता  :   समाजशास्त्र में बीए और जेडी (JD) 

धर्म  :   ईसाई 

राशि  मकर राशि

पत्नी  :  बराक ओबामा 

पेशा (Profession) :  वकील

बच्चे  :   दो बच्चे 

नागरिकता  :   अमरीकी  

 

मिशेल ओबामा का प्रारंभिक जीवन ।

 

मिशेल ओबामा का जन्म 17 जनवरी 1964 को इलिनोइस के शिकागो में हुआ था। उनके पिता का नाम फ्रेजर सी. रॉबिन्सन III एवं माँ का नाम मैरियन शील्ड्स है। मिशेल ओबामा के बचपन का नाम ‘मिशेल लावॉन रॉबिनसन’ है। उनका बचपन दक्षिणी शिकागो में गुजरा और वहीं से उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा भी पुरी की। 

 

उनके पिता फ्रेजर सी. रॉबिन्सन-III, वॉटर पंट में एक कर्मचारी थे, जबकि उनकी मां मैरियन शील्ड्स एक स्कूल में सचिव थीं। 

 

मिशेल के एक बड़े भाई भी हैं, जिनका नाम क्रेग सी. रॉबिंसन है। वर्तमान में उनके बड़े भाई क्रेग, ब्राउन यूनिवर्सिटी में आइवी लीग बास्केटबॉल कोच हैं। 

 

मिशेल और उनके बड़े भाई क्रेग, दोनों मेधावी थे। मिशेल ने छठी कक्षा में एक प्रतिभाशाली कार्यक्रम में प्रवेश किया। मिशेल के माता-पिता कभी कॉलेज नहीं गए थे लेकिन मिशेल और उनके बड़े भाई ने अपने माता-पिता से यह सीखा कि, उपलब्धि और कड़ी मेहनत महत्वपूर्ण है।

 

शिक्षा ।

 

मिशेल ओबामा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दक्षिणी शिकागो से ही पुरा किया, जहाँ उनका बचपन में गुजरा। इसके बाद उन्होंने, प्रिसटीन विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में ग्रेजुएशन करने के बाद वर्ष 1985 में, हावर्ड बिजनेस स्कूल से जूरिस डॉक्टर (Juris Doctor J.D.) की डिग्री हासिल की।

 

 शारीरिक संरचना

 

लंबाई सेमी. मे-  180 Cm

मीटर में-   1.80 M

फीट में-   5′ 11″

वजन 68 Kg
आंखों का रंग  डार्क ब्राउन
बालों का रंग काला

 

 निजी जीवन ।

 

वर्ष 1988 में काम करते हुए, मिशेल ओबामा एक ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षु फर्म में काम करने के लिए आई। जहां उनकी मुलाकात बराक ओबामा से हुई। मिशेल को उनके गुरु के रूप में नियुक्त किया गया था। 

 

धीरे-धीरे उन दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ती चली गई और उन्होंने एक-दूसरे को डेट करना शुरू कर दिया। अपने पहली डेट पर बराक और मिशेल, स्पाइक ली की फिल्म ‘डू द राइट थिंग’ देखने गए थे। इस समय तक वे दोनों एक-दूसरे को पसंद करने लगे थे। 

 

इसके बाद उन्होंने 3 अक्टूबर 1992 में एक-दूसरे से शादी कर ली। मिशेल और उसके पति बराक ओबामा को ‘इन विट्रो फर्टिलाइजेशन’ से दो बेटी हैं- पहली बेटी मालिया एन ओबामा, जिनका जन्म 1998 में, और दूसरी बेटी नताशा, जिसे साशा के नाम से जाना जाता है, का जन्म 2001 में हुआ है।

 

मिशेल ओबामा ने अपने पति के राजनीतिक कैरियर के साथ-साथ अपने काम को न हीं बखूबी तरीके से निभाया, बल्कि उन्होंने अपने बच्चों कि भी देखभाल बहुत ही अच्छी तरह से किया। 

 

मिशेल ओबामा अपने पति बराक ओबामा के साथ

मिशेल ओबामा अपने पति बराक ओबामा के साथ

 पारिवारिक जानकारियां ।

 

माता/ पिता फ्रेजर सी. रॉबिन्सन III (पिता)

मैरियन शील्ड्स (माता)

पति बराक ओबामा
दो बेटी मालिया और नताशा (शासा)
भाई क्रेग सी. रॉबिंसन (बड़ा भाई)

 

इन्हें भी देखें :

अब्राहम लिंकन की जीवनी । 

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी।

बराक ओबामा की जीवनी ।

कमला हैरिस की जीवनी ।

 

मिशेल ओबामा कॉर्पोरेट कानून में करियर की शुरुआत।

 

हार्वर्ड लॉ स्कूल से जेडी मे स्नातक होने के बाद, मिशेल ओबामा मार्केटिंग और बौद्धिक संपदा में विशेषज्ञता वाले सहयोगी के रूप में सिडली ऑस्टिन की कानूनी फर्म में शामिल होने के साथ अपने करियर कि शुरुआत की। 

 

हालांकि उन्होंने कॉर्पोरेट कानून में करियर बनाने का सोचा था, लेकिन वर्ष 1991 में, एमएस से संबंधित दिक्कतों के कारण उनके पिता की मृत्यु हो गई और उसके बाद मिशेल ने अपने सार्वजनिक क्षेत्र में काम करने के लिए कॉर्पोरेट कानून छोड़ने का फैसला किया।

 

सार्वजनिक क्षेत्र में करियर की शुरुआत ।

 

सार्वजनिक क्षेत्र में करियर के शुरुआती दिनों में मिशेल ने पहली बार शिकागो के मेयर रिचर्ड एम. डेली के सहायक के रूप में काम किया। इसके बाद वह योजना और विकास की सहायक आयुक्त बनीं।

 

वर्ष 1993 में मिशेल ने पब्लिक एलीज़ शिकागो की स्थापना की। जिसमे युवा वयस्कों को सार्वजनिक सेवा करियर के लिए नेतृत्व प्रशिक्षण प्रदान किया जाता था। इसके बाद उन्होंने कार्यकारी निदेशक के तौर पर, एक मॉडल ‘AmeriCorps’ कार्यक्रम के रूप में राष्ट्रपति बिल क्लिंटन द्वारा नामित एक गैर-लाभकारी संस्था का नेतृत्व किया ।

 

वर्ष 1996 में मिशेल, शिकागो विश्वविद्यालय में छात्र सेवा के एसोसिएट डीन के रूप में चुनी गईं, और यहाँ उन्होंने अपना पहला सामुदायिक सेवा कार्यक्रम स्थापित किया। वर्ष 2002 में, उन्हें यूनिवर्सिटी ऑफ़ शिकागो हॉस्पिटल्स के समुदाय और बाहरी मामलों के कार्यकारी निदेशक के रूप में काम किया गया था।

 

वर्ष 2004 में अमेरिकी सीनेट के लिए अपने पति के चुनाव के बाद , मिशेल को मई 2005 में शिकागो मेडिकल सेंटर विश्वविद्यालय में सामुदायिक और विदेश मामलों का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया था। 

 

 

मिशेल ओबामा का घर, संपत्ति ।

 

संपत्ति (2021 में) $11.8 मिलियन
शौक (Hobbies) गार्डनिंग करना, कुकिंग करना, पियानो बजाना, व्यायाम करना और सिलाई करना ।

 

पति बराक ओबामा के राजनीतिक करियर में दिया साथ ।

 

जब बराक को पहली बार इलिनॉइस से सीनेटर बने, तो उनका कहना था कि,- ‘मुझे पता है कि बराक एक न एक दिन कुछ ऐसा जरूर करेंगे, जिससे सारे देश की निगाहें उन पर टिक जाएंगी।’

 

एक साक्षात्कार में मिशेल ने कहा था, “जीवन में हर समय फूलों की सेज नहीं मिलती। कभी-कभी कांटों के बिस्तर पर भी सोना पड़ता है। ईश्वर की कृपा से, अब तक जिंदगी में वह मुश्किल दौर नहीं आया है। रोज सुबह उठकर मैं सिर्फ यही सोचती थी कि किस तरह यह चमत्कार; बराक ओबामा का राष्ट्रपति बनना मुमकिन होगा।”

 

मिशेल ने बराक ओबामा के राष्ट्रपति बनने से पहले उनसे एक शर्त रखी थी कि, ‘अगर बराक सिगरेट पीना छोड़ देगे तो वह न केवल उनके चुनाव अभियान में ही भाग लेगी, बल्कि उन्हें राष्ट्रपति बनवाकर ही दम लेंगी।’

 

इसके बाद राष्ट्रपति पद के लिए बराक ओबामा की उम्मीदवारी का फैसला होते ही मिशेल ने खुद को पूरी तरह चुनाव प्रचार अभियान में झोंक दिया। मिशेल को उनकी मेहनत का फल भी उन्हें मिला और, 20 जनवरी 2009 को बराक ओबामा के राष्ट्रपति बनने के साथ ही मिशेल अमेरिका की प्रथम महिला बनीं। 

 

 मिशेल ओबामा से जुड़े विवाद ।

 

अपने बोलने के आक्रामक अंदाज और बेबाक बयानों के कारण मिशेल ओबामा कई बार विवादों से घिर चुकी हैं। एक बार बराक ओबामा की चुनावी सभा में उनके मुंह से निकल गया था, “आज जिंदगी में पहली बार मुझे अपने देश पर गर्व हो रहा है।” 

 

उनके इस बयान पर आलोचकों ने तुरंत उनकी देशभक्ति पर सवाल उठाने शुरु कर दिये थे। परंतु उनके दोस्त उनके परिजनों और रिश्तेदार या परिचित, जो भी उन्हें करीब से जानता है, वे कहते हैं कि,-  “मिशेल ने अपनी पहचान अपने दम पर बनाई है और वो काफी बहादुर हैं।”

 

मिशेल ओबामा की पसंदीदा चीजें ।

 

पसंदीदा राजनेता बराक ओबामा
पसंदीदा पुस्तक Songs of Solomon by Tony Morrison
पसंदीदा भोजन फ्रेंच फ्राइज, पिज़्ज़ा जूसी टैक्सास बर्गर, चिकन विंग्स ।
पसंदीदा फिल्म Inside Out (Animated Film)

 

मिशेल ओबामा की तारीफें ।

 

बराक ओबामा,  मिशेल की तारीफ करते हुए कहते हैं कि,- “मिशेल मेरे परिवार की वह कड़ी हैं, जिससे सभी परिवार के सदस्य भावनात्मक रूप से जुड़े हैं। वह मेरी जिंदगी का प्यार है।” 

 

अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में ओबामा के रणनीतिकार डेविड एक्सरॉड कहते हैं कि,- ‘मिशेल मिलनसार और ईमानदार हैं। जो उनके दिमाक़ में होता हैं, वही ज़बान पर होता है। उनको इस बात की कोई परवाह नहीं होती कि उनकी बातों का दूसरा व्यक्ति राजनैतिक रूप से क्या मतलब निकोलगा।’ 

 

‘ग्लैमर’ पत्रिका की लेखिका और फिल्म निर्माता स्पाइक ली की पत्नी टॉन्या लुईस ली ने कहा था, ‘मिशेल को पहली बार देखने के बाद मैं काफी डर गई थी। लेकिन जब उनसे मेरी मुलाकात हुई तो उन्होंने न केवल गर्मजोशी से हाथ मिलाया, बल्कि मिलियन डॉलर की मुस्कराहट भी मेरी ओर फेंक दी। इतना हीं नहीं, उन्होंने मुझे गले से लगाया, मुझे लगा कि मैं उन्हें बरसों से जानती हूं।’

 

मैडम तुसाद संग्रहालय मिशेल ओबामा के मोम की प्रतिमा ।

 

जैसा कि हम सब जानते है कि, मैडम तुसाद संग्रहालय में मशहूर हस्तियों के मोम के पुतले बनाकर रखे जाते हैं तो, मैडम तुसाद संग्रहालय की वॉशिंगटन शाखा में अमेरिकी पुर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा की भी मोम की प्रतिमा लगाई गई है। कब उनकी मोम की प्रतिमा वाशिंगटन स्थित मैडम तुसाद संग्रहालय की शोभा बढ़ाएगा। 

 

मिशेल ओबामा के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्नोत्तर ।

 

प्रश्न : मिशेल ओबामा कौन है ?

उत्तर : अमेरिकी पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी और अमेरिका की पुर्व प्रथम महिला ।

 

प्रश्न : क्या मिशेल ओबामा सिगरेट पीती है ?

उत्तर : नहीं 

 

प्रश्न : क्या मिशेल ओबामा शराब पीती है ?

उत्तर : हां ।

 

प्रश्न : मिशेल ओबामा की शादी किससे हुई है ?

उत्तर : बराक ओबामा से।

 

प्रश्न : मिशेल ओबामा के कितने बच्चे हैं ?

उत्तर : दो बच्चे- मालिया और नताशा (साशा)

 

प्रश्न : वर्ष 2021 में मिशेल ओबामा की नेटवर्थ कितनी है ?

उत्तर : 11.8 मिलियन डॉलर

 

प्रश्न : मिशेल ओबामा कि जाति है ?

उत्तर :  ईसाई

 

इन्हें भी देखें :

अब्राहम लिंकन की जीवनी । 

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी।

बराक ओबामा की जीवनी ।

कमला हैरिस की जीवनी ।

 

 आभार ।

 

साथियों, आशा करता हूं कि, आपको हमारा ‘मिशेल ओबामा (Michelle Obama)’ पर लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा biographybooks.in का यह ब्लॉग (Blog) और हमारा यह लेख (Article) पसंद आया, तो इसे अपने दोस्तों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें। ताकि और भी लोगों को आपके माध्यम से इसकी जानकारी हो सके। अगर आप हमें फीडबैक देना चाहते हैं तो अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए comment में जाकर हमें अपनी प्रतिक्रियाएँ जरूर दे। 

 

आप हमें हमारे सोशल मीडिया पेज पर भी follow कर सकते हैं। जल्दी ही मिलते हैं एक नए स्टोरी के साथ तब तक के लिए आप सभी मस्त रहें, स्वस्थ रहें।

 

हमारे ब्लॉग biographybooks.in पर आखिरी तक बने रहने के लिए आप सभी का हृदय की गहराइयों से प्यार भरा धन्यवाद।

 

Advertisement

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *