एंजेला मर्केल की बायोग्राफी | Angela Merkel Biography in Hindi

एंजेला मर्केल

(Angela Merkel)

जर्मनी की पहली महिला चांसलर।

एंजेला मर्केल जर्मनी की एक बहुत ही मशहूर राजनीतिज्ञ और भूतपूर्व शोध वैज्ञानिक हैं। इसके अलावा एंजेला वर्ष 2005 से जर्मनी की चांसलर हैं। वे जर्मनी की चांसलर बनने वाली पहली महिला हैं, और वर्ष 2000 से क्रिस्टियन डेमोक्रेटिक यूनियन (जर्मनी) का नेतृत्व कर रही हैं। वे जर्मनी की पहली महिला हैं, जो इनमें से किसी भी पद का दायित्व संभाल रही हैं। एंजेला मर्केल दुनिया की तीसरी सबसे शक्तिशाली हस्ती हैं। उन्हें दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिला भी कहा जाता है।

वर्ष 2014 की, फोर्ब्स द्वारा विश्व के सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में एंजेला मर्केल महिलाओं में प्रथम स्थान पर रही थीं, और वर्ष 2013 की संयुक्त सूची में पाँचवें स्थान पर थीं। जबकि वर्ष 2012 में जारी संयुक्त सूची में उन्हें दूसरा स्थान मिला था।

Advertisement

लेकिन 16 सालों से शासन कर रही एंजेला मर्केल अब जर्मनी की चांसलर नहीं रहेंगी। क्योंकि वर्ष 2005 से ही जर्मनी कि चांसलर रही, एंजेला मर्केल कि कंजरवेटिव पार्टी को इस बार हुए जर्मनी के आम चुनाव में हार का सामना करना पड़ा। अब उनके नामित उत्तराधिकारी ओलाफ शुल्ज, देश के नए चांसलर का पदभार ग्रहण कर सकते हैं, फिलहाल वे वाइस चांसलर व निवर्तमान वित्तमंत्री हैं।

एंजेला मर्केल की बायोग्राफी | Angela Merkel Biography in Hindi

एंजेला मर्केल की बायोग्राफी | Angela Merkel Biography in Hindi

परंतु 16 सालों तक जर्मनी की चांसलर बनकर एंजेला मर्केल ने इतिहास के पन्नों पर अपना नाम दर्ज करा लिया है। तो आइए जानते हैं, दुनिया के सबसे शक्तिशाली महिला की जीवनी, उनके राजनीतिक करियर और उनके पारिवारिक रिश्तो से लेकर उनके जीवन से जुड़े अन्य रोचक तथ्यों के बारे में :

 

Table of Contents

एंजेला मर्केल का जीवन परिचय : एक नजर में ।

वास्तविक नाम  :   एंजेला डोरोथी कैज़्नर (Angela Dorothea Merkel)

उपनाम :  एंजेला मर्केल (Angela Merkel), मुट्टी (Mutti) जर्मन भाषा में मम्मी।

जन्म  :   17 जुलाई 1954 (आयु 68)

जन्म स्थान  :  हैम्बर्ग, पश्चिमी जर्मनी

जन्म के समय नाम :   एंजेला डोरोथी कैज़्नर (Angela Dorothea Merkel)

पिता  :   हॉर्स्ट कैज़्नर

माता  :  हैर्लिंड कैज़्नर

गृहनगर :   हैम्बर्ग, पश्चिमी जर्मनी

आवास  :  बर्लिन, जर्मनी

शिक्षण संस्थान :   लिपज़िग विश्वविद्यालय, जर्मनी

           जर्मन एकेडमी ऑफ साइंस, बर्लिन

शैक्षणिक योग्यता  :   बीएस (B.S.) एवं भौतिकी मे पीएचडी (P.hd.)

राशि :  कर्क राशि (Cancer)

धर्म  :   जर्मनी में इवांजेलिक चर्च

राष्ट्रीयता  :   जर्मन

पेशा (Profession) :  जर्मन राजनीतिज्ञ, जर्मन चांसलर।

राजनीतिक दल : डेमोक्रेटिक अवेकनिंग (1989-90)

                      क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन (1990 से अब तक)

वैवाहिक स्थिति  :   विवाहित

पति  :   उलरिच मर्केल (1977–1982)

            जोशिम सॉयर (1998–अब तक)

क्यों है चर्चा में :  एंजेला मार्केल, जर्मन चांसलर पद से हटने के बाद से चर्चा मे हैं।

 

इन्हें भी पढ़ें :

बराक ओबामा की जीवनी ।

कमला हैरिस की जीवनी ।

जो बाइडेन की जीवनी ।

 

 

एंजेला मर्केल का प्रारंभिक जीवन (Early Life) ।

एंजेला मर्केल का जन्म 17 जुलाई, 1954 को बर्लिन के हैम्बर्ग शहर में एक लूथरन पादरी और एक स्कूली शिक्षक के घर में हुआ था। उनके माता-पिता ने बचपन में उनका नाम एंजेला डोरोथी कैज़्नर रखा था। उनके पिता का नाम हॉर्स्ट कैज़्नर एवं माता का नाम हैर्लिंड कैज़्नर है।

एंजेला मर्केल के माता-पिता हैम्बर्ग में मिले थे, जहाँ उनके पिता होर्स्ट कैज़्नर, एक धर्मशास्त्र के छात्र थे और उनकी माँ हर्लिंड कास्नर, लैटिन और अंग्रेजी की शिक्षिका थीं। अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, उनके पिता ने क्विज़ो, ब्रैंडेनबर्ग में एक पादरी को स्वीकार कर लिया था। 

एंजेला मर्केल के जन्म के बाद उनके पिता अपने परिवार के साथ पैरिस शहर आ गये, जहां कम्यूनिस्टों का बोलबाला हुआ करता था, और हजारों लोग जगह छोड़कर दूसरी तरफ जा रहे थे। वहां कुछ समय रहने के बाद, वर्ष 1957 में उनका परिवार फिर से टेम्पलिन आ गया, जहां 1973 में मर्केल ने हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी की।

एंजेला मर्केल की कुछ विरासत पोलैण्ड से भी जुड़ी हुई है, क्योंकि उनके दादा, लुडविग कैज़मीर्जाक़, पोलिश मूल के जर्मन थे। मर्केल की माँ जर्मनी की सोशल डेमोक्रैटिक पार्टी की सदस्या रह चुकी थीं। एंजेला मर्केल के एक छोटे भाई और एक छोटी बहन भी है जिनका नाम- मार्कस कैज़्नर (भाई) और इरेन कैज़्नर (बहन) है।

 

 

शिक्षा (Education)

वर्ष 1957 में टेंप्टिन से अपने हाईस्कूल की शिक्षा पूरी की। अपनी स्कूली शिक्षा के दौरान एंजेला ने धाराप्रवाह रूसी बोलना सीखा और उन्हें रूसी और गणित में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पुरस्कार भी दिया गया। वह गणित और रूसी में अपनी कक्षा में सर्वश्रेष्ठ थीं, और अपनी स्कूली शिक्षा सबसे अच्छा औसत एबिटुर ग्रेड 1.0 के साथ पूरी की।

अपनी पढ़ाई के दौराण गणित और रूसी भाषा में दक्षता हासिल करने की वजह से एंजेला ने बाद मे अपने राजनीतिक करियर के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अच्छे राजनीतिक रिश्ते बनाए।

अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद एंजेला मर्कल, ‘कार्ल मार्क्स विश्वविद्यालय’ (वर्तमान में लीपज़िग विश्वविद्यालय) में भौतिकी का अध्ययन करने के लिए लीपज़िग चली गईं।

एक छात्रा के रूप में, उन्होंने मोरिट्ज़बस्ति के खंडहर के पुनर्निर्माण में भाग लिया, परियोजना के छात्रों ने परिसर में अपना क्लब और मनोरंजन सुविधा बनाने की पहल की। इस तरह की पहल उस अवधि के जी. डी. आर. में अभूतपूर्व थी, और शुरू में विश्वविद्यालय द्वारा इसका विरोध भी किया गया था। हालांकि, SED पार्टी के स्थानीय नेतृत्व के समर्थन के साथ, परियोजना को आगे बढ़ने की अनुमति दी गई थी।

वर्ष 1978 में ‘लीपज़िग विश्वविद्यालय‘ से डिप्लोमा की डिग्री प्राप्त करने के बाद, एंजेला ‘विज्ञान अकादमी के केंद्रीय भौतिक रसायन विज्ञान संस्थान’ में अकादमिक संकाय के सदस्य के रूप में काम करने लगीं।

वर्ष 1986 में क्वांटम रसायन शास्त्र पर उनकी थीसिस के लिए एंजेला को डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया था।

शारीरिक संरचना (Body Measurement) ।

लंबाई से० मी०- 165

मी०- 1.65

फीट इंच- 5’5″

वजन

60 Kg

पोंड में- 132 Lbs

आंखों का रंग  नीला
बालों का रंग हल्का भुरा

 

एंजेला मर्केल के राजनीतिक करियर की शुरुआत (Angela Merkel Political Career) 

एंजेला मर्केल ने अपने करियर की शुरुआत एक भौतिक रसायनज्ञ के रूप में की थी।  लेकिन वर्ष 1989 की क्रांति के प्रभाव स्वरूप, पूर्वी जर्मन सरकार की उप-प्रवक्ता के रूप में उन्होंने संक्षिप्त सेवा कर के रूप मे राजनीति में प्रवेश किया।

जब उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया, तब उस समय वर्ष 1989 में बर्लिन की मशहूर दीवार को गिराई जा रही थी। उस समय व्लादिमीर पुतिन रूसी खुफिया एजेंसी केजीबी के अधिकारी थे, और उसी समय से एंजेला मर्केल और पुतिन की पहचान हो गई थी। बर्लिन की दीवार गिरने के बाद एंजला मर्केल राजनीति में गईं और कोहल के क्रिश्चियन डेमोक्रेट्स पार्टी में शामिल हो गईं।

पार्टी में शामिल होने के बाद एंजला मर्केल ने अपनी पहचान बनानी शुरू कर दी और धीरे धीरे उन्हें शक्ति हासिल होने लगी। ऐसा कहा जाता है, कि पार्टी के कई नेता उन्हें पीठ पीछे ‘मुट्टी’ (जर्मन भाषा में मम्मी) बुलाते थे। 

वर्ष 1990 में जर्मन पुनर्मिलन के बाद मैक्लेनबर्ग-वोरपोमेरन राज्य के लिए मर्केल को बुंडेस्टाग के लिए चुना गया था। चांसलर हेल्मुट कोहल के संरक्षण के रूप में, मर्केल को 1991 में महिला और युवा मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया। इसके बाद वर्ष 1994 में वह पर्यावरण, प्रकृति संरक्षण और परमाणु सुरक्षा मंत्री बनीं। वर्ष 1998 के सीडीयू के संघीय चुनाव हारने के बाद, मर्केल को सीडीयू महासचिव चुना गया। वह वर्ष 2002 से वर्ष 2005 तक विपक्ष की नेता के रूप मे रहीं। इसके बाद वर्ष 2005 के संघीय चुनाव के बाद, मर्केल को जर्मनी के चांसलर के रूप में गेरहार्ड श्रोडर के रूप में नियुक्त किया गया था, जिसमें सीडीयू, इसकी बवेरियन सिस्टर पार्टी ‘द क्रिश्चियन यूनियन (CSU)’ और ‘सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (एसपीडी)’ शामिल था।

एंजेला मर्केल, चांसलर चुनी जाने वाली पहली महिला हैं, और जर्मन पुनर्मिलन के बाद वह पहली चांसलर हैं। वर्ष 2009 के संघीय चुनाव में, सीडीयू ने वोट का सबसे बड़ा हिस्सा प्राप्त किया, और मर्केल फ्री डेमोक्रेटिक पार्टी (एफडीपी) के साथ गठबंधन सरकार बनाने में सक्षम रहीं, और सत्ता मे बनीं रहीं। इसके बाद वर्ष 2013 के संघीय चुनाव में, मर्केल की सीडीयू ने 41.5% वोट के साथ शानदार जीत हासिल की, और 

जब एफडीपी ने बुंडेसटाग में अपने सभी प्रतिनिधित्व खो दिए, तो एसपीडी के साथ दूसरे महागठबंधन का गठन किया।

वर्ष 2007 में, मर्केल ने यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। वह 2014 से वरिष्ठ जी- 7 (G-7) नेता के रूप में कार्य कर चुकी हैं, और इसके पहले भी वर्ष 2011 से 2012 तक उन्होंने G-7 के नेता के रूप में कार्य किया था।  वर्ष 2014 में वह यूरोपीय संघ में सबसे लंबे समय तक सरकार की प्रमुख रहीं।

वर्ष 2017 के संघीय चुनाव में, मर्केल ने सीडीयू को चौथी बार सबसे बड़ी पार्टी बनाने का नेतृत्व किया, और 14 मार्च 2018 को चांसलर के रूप में संयुक्त रिकॉर्ड चौथे कार्यकाल के लिए शपथ ली। विदेश नीति में, मर्केल ने यूरोपीय संघ और नाटो दोनों के संदर्भ में और अंतरराष्ट्रीय आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग पर जोर दिया था।

 

 

एंजेला ने कई चुनौतियों का किया सामना (Angela Merkel Challenges) ।

एंजेला मर्केल ने जर्मन चांसलर के अपने कार्यकाल में चार अमेरिकी राष्ट्रपतियों, पांच ब्रिटिश प्रधानमंत्रियों, चार फ्रांसीसी राष्ट्रपतियों, और आठ इतालवी प्रधानमंत्रियों के साथ काम किया है। जिनसे राजनीतिक तौर पर सामंजस्य बिठाना बेहद ही मुश्किल काम रहा, लेकिन एंजेला मर्केल ने बहुत ही अच्छे तरीके से इन सभी देशों के साथ सामंजस्य बिठाकर काम किया है और अपने देश के साथ अच्छे राजनीतिक रिश्ते भी बनाए हैं।

अपने कार्यकाल में चार प्रमुख चुनौतियों का सामना करते हुए एंजेला ने ‘वैश्विक वित्तीय संकट, यूरोपीय ऋण संकट, 2015-16 में यूरोप में शरणार्थियों की आमद और कोविड-19 महामारी’ जैसे चुनौतियों का सामना किया है।

 

 

एंजेला मर्केल का घर, संपत्ति, फीस, कार कलेक्शन- वर्ष 2021 मे (Networth, House, Fees, Car Collection in 2022) |

यदि हम एंजेला मर्केल के नेटवर्क की बात करें तो, एंजेला मर्केल की net worth $99 मिलियन डॉलर (₹74 करोड़ INR लगभग) है, जिसमें Angela का घर और गाड़ी भी शामिल है।  

एंजेला मर्केल, ब्रूसिया ब्रांड की घड़ी पहनती है, जो एक बहुत ही साधारण ब्रांड है, और जिसकी कीमत ₹7000 से भी कम होती हैं। 

आवास बर्लिन, जर्मनी
नेटवर्थ

(Networth)

$ 10 मिलियन डॉलर 

(₹74  करोड़ INR) लगभग

शौक (Hobbies) सॉकर देखना, कुकिंग और बेकिंग (Baking) करना।
पसंदीदा फिल्म The Legend of Paul (released in 1973), German movie

 

इन्हें भी पढ़ें :

बराक ओबामा की जीवनी ।

कमला हैरिस की जीवनी ।

जो बाइडेन की जीवनी ।

 

निजी जीवन (Personal Life)

एंजेला मर्केल कि मुलाकात ‘कार्ल मार्क्स विश्वविद्यालय’ में पढ़ाई के दौरान उलरिच मर्केल से हुई। इसके बाद उन दोनों मे दोस्ती हो गई और दोनों ने वर्ष 1977 मे शादी कर ली। उलरिच मर्केल भी एंजेला के साथ भौतिकी संकाय के छात्र थे।

एंजेला और उलरिच का शादी के लगभग 5 साल बाद वर्ष 1982 में तलाक हो गया। हालांकि, तलाक के बाद भी एंजेला ने उलरिच का ही उपनाम ‘मर्केल’ अपने नाम के साथ रखा हुआ है।

उलरिच मर्केल से तलाक होने के बाद एंजेला ने लगभग 16 साल बाद वर्ष 1998 में जोशिम सॉयर से शादी की, तब से वे दोनों साथ हैं। हालांकि एंजेला मर्केल की कोई संतान नहीं है। लेकिन उनके दूसरे पति जोशिम सॉयर की पहली पत्नी से उन्हें दो बच्चे हैं, जो एंजेला कि सौतेली संतानें हैं।

 

पारिवारिक जानकारियां |

माता-पिता पिता- हॉर्स्ट कैज़्नर

माता- हैर्लिंड कैज़्नर

भाई/ बहन छोटा भाई-  मार्कस कैज़्नर, छोटी बहन- इरेन कैज़्नर
पति उलरिच मर्केल (1977–1982),

जोशिम सॉयर (1998–अब तक)

बच्चे कोई नहीं

 

 

एंजेला मर्केल से जुड़े विवाद (Controversies)।

एंजेला मर्केल से जुड़ा विवाद, जर्मन लोकतांत्रिक गणराज्य में बड़े होने वाले अधिकांश बच्चों के मामले में था। मर्केल ने राज्य के युवा संगठनों में भाग लिया था। वह यंग पायनियर्स (1962 से) और फ्री जर्मन यूथ (1968 से) की सदस्य थीं। जिसके बाद, फ्री जर्मन यूथ के साथ उनकी भागीदारी ने विवाद को जन्म दिया, क्योंकि सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल केमिस्ट्री के उनके कुछ पूर्व सहयोगियों ने दावा किया था, कि वह संस्थान में आंदोलन और प्रचार के लिए एक सचिव के रूप में सक्रिय थीं। हालांकि इसपर मर्केल ने कहा कि वह सांस्कृतिक के लिए जिम्मेदार थीं। लेकिन मर्केल ने सोशलिस्ट यूनिटी पार्टी की सदस्य बनने के लिए कोई आवेदन नही किया था, और जब राज्य सुरक्षा मंत्रालय (स्टासी) के कर्मियों ने मुखबिर बनने के लिए उनसे संपर्क किया, तो उन्होंने इनकार कर दिया।

 

 

एंजेला मर्केल अब नही रहेंगी जर्मन चांसलर।

16 वर्षों तक जर्मनी पर शासन करने वाली एंजेला मर्केल की कंजरवेटिव पार्टी, जर्मनी के आम चुनाव में मामूली सीटों के अंतर से चुनाव हार गई है। इस बात का ऐलान एंजेला मर्केल ने पहले ही कर दिया था, कि वो इस बार चांसलर पद पर नहीं रहेंगी।

इसके बाद उनकी कंजरवेटिव पार्टी के आम चुनाव में हारने के बाद से यह माना जा रहा है, कि मतदाताओं पर इसका काफी असर पड़ा। जबकि एंजेला मर्केल के शासन में जर्मनी, यूरोप का सबसे तेज आर्थिक प्रगति करने वाला देश बना है, और इसलिए जर्मनी को यूरोप का ग्रोथ इंजन भी कहा जाता है।

जर्मनी की निवर्तमान चांसलर एंजेला मर्केल भले ही सत्ता से दूर होने वाली हैं, लेकिन 16 साल के अपने कार्यकाल में उन्होंने इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया है। उनके नामित उत्तराधिकारी ओलाफ शुल्ज, देश के नए चांसलर का पदभार ग्रहण कर सकते हैं, फिलहाल वे वाइस चांसलर व निवर्तमान वित्तमंत्री हैं।

एंजेला मर्केल ने चांसलर के तौर पर यूरोपीय संघ की एकता बनाए रखने की भरपूर कोशिश की है। वर्ष 2008 की आर्थिक मंदी, ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने (ब्रेग्जिट), ग्रीस का आर्थिक संकट और लगभग पिछले दो सालों से छाए कोरोना संकट के दौरान मर्केल पूरे यूरोप का नेतृत्व करते हुए दिखाई दी हैं।

अपने रिकॉर्ड कार्यकाल में एंजेला मर्केल ने देश-विदेश में काफी लोकप्रियता हासिल की। लेकिन एंजेला सबसे अधिक समय तक पद पर बने रहने के अपने संरक्षक, हेल्मुट कोल के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ सकेंगी। क्योंकि वह उनके रिकॉर्ड समय से करीब एक सप्ताह पहले ही पद छोड़ देंगी।

 

 

एंजेला मर्केल को मिले पुरस्कार और सम्मान (Awards and Rewards) |

2006 :  अधिक यूरोपीय एकीकरण की दिशा में उनके योगदान के लिए ‘Vision for Europe Award’ से सम्मानित किया गया।

2007 :  येरुशलम के ‘हिब्रू विश्वविद्यालय’ द्वारा ‘डॉक्टरेट’ की मानद उपाधि से सम्मानित।

2008 :  ‘लीपज़िग विश्वविद्यालय’ द्वारा ‘डॉक्टरेट’ की मानद उपाधि से सम्मानित।

2008 :  यूरोपीय एकता में उनके योगदान के लिए उन्हें ‘Karlspreis (Charlemagne Prize)’ अवार्ड से सम्मानित किया गया।

2010 :  अमेरिका की Johns Hopkins University में ‘American Institute for Contemporary German Studies’ द्वारा जर्मन-अमेरिका को मजबूती देने में उनके योगदान के लिए उन्हें ‘Global Leadership Award (AICGS)’ से सम्मानित।

2011 :  भारत सरकार द्वारा उन्हें जवाहर लाल नेहरू पुरस्कार से सम्मानित।

2012 :  बर्लिन जर्मनी में ‘Heinz Galinski Award’ से सम्मानित।

2013 :  भारत  सरकार द्वारा इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित।

2015 :  टाइम पत्रिका द्वारा ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ के रूप में नामित किया गया।

2016 :  नीदरलैंड में रूज़वेल्ट फाउंडेशन द्वारा ‘International Four Freedoms Award’ से सम्मानित।

2017 :  ‘United States Holocaust Memorial Museum’ द्वारा ‘Elie Wiesel Award’ से सम्मानित।

2017 :  University of Helsinki द्वारा डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित।

2017 :  यूनाइटेड स्टेट्स होलोकॉस्ट मेमोरियल म्यूजियम से एलि विसल अवार्ड से सम्मानित।

2020 :  ‘The Technion- Israel Institute of Technology’ द्वारा डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित।

2020 :  बर्लिन में अमेरिकन अकादमी द्वारा ‘हेनरी ए किसिंजर पुरस्कार’ से सम्मानित।

2021 :  ‘Johns Hopkins University’ से Doctor of Humane Letters, honoris causa की मानद उपाधि से सम्मानित।

 

 

एंजेला मर्केल से जुड़े कुछ रोचक तथ्य (Some Interesting Facts) ।

  • एंजेला मर्केल का वास्तविक नाम एंजेला डोरोथी कैज़्नर है। 
  • एंजेला मर्केल के राजनितिक करियर की शुरुआत वर्ष 1989 में बर्लिन की दीवार गिरने के बाद शुरू हुई थी।
  • एंजेला मर्केल वर्ष 2005 में जर्मनी की चांसलर बनी थी और वह इस पद पर जर्मनी की जर्मन की पहली महिला थी।
  • वर्ष 2005 के आम चुनावों में एंजेला ने मात्र तीन सीटों से तत्कालीन Chancellor Gerhard Schroeder को हराया, और CDU पार्टी के साथ Social Democrats (SPD) के गठबंधन समझौते के बाद एंजेला पहली महिला चांसलर बनीं।
  • एंजेला को फुटबॉल मैच देखने का बहुत शौक है। 
  • एंजेला मर्केल ने दो शादियां की है। लेकिन उनकी कोई भी संतान नहीं है।
  • एंजेला के पहले पति उलरिच मर्केल से एंजेला का तलाक होने के बाद उन्होंने जोशिस सॉयर से दूसरी शादी की।
  • एंजेला मर्केल के दो सौतेले बच्चे हैं, जो उनके दूसरे पति जोशिम सॉयर कि पहली पत्नी से हैं।
  • वर्ष 1995 में एक बार एंजेला मर्केल पर कुत्तों ने हमला कर दिया था। जिसके बाद से एंजेला को कुत्तों से काफी डर लगता है।

 

एंजेला मर्केल के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्नोत्तर (MCQ)।

प्रश्न : एंजेला मर्केल कौन है ?

उत्तर : जर्मनी की पहली महिला चांसलर।

 

प्रश्न : एंजेला मर्केल का जन्म कब हुआ ?

उत्तर : 17 जुलाई 1954 को, हैम्बर्ग, पश्चिमी जर्मनी में।

 

प्रश्न : एंजेला मर्केल की उम्र कितनी है ?

उत्तर : 68 वर्ष (2022 में) ।

 

प्रश्न : एंजेला मर्केल वर्तमान में कहां रहते हैं ?

उत्तर : बर्लिन, जर्मनी

 

प्रश्न : क्या एंजेला मर्केल शराब (अल्कोहल) का सेवन करती हैं ?

उत्तर : हाँ।

 

प्रश्न : क्या एंजेला मर्केल धूम्रपान करती  हैं ?

उत्तर  : नहीं।

 

प्रश्न : एंजेला मर्केल की शादी किससे हुई है ?

उत्तर : उलरिच मर्केल (1977–1982) एवं जोशिम सॉयर (1998–अब तक) से।

 

प्रश्न : एंजेला मर्केल के कितने बच्चे हैं ?

उत्तर : कोई नहीं।

 

प्रश्न : एंजेला मर्केल किस देश की हैं ?

उत्तर : जर्मनी।

 

प्रश्न : एंजेला मर्केल किससे संबंधित है ?

उत्तर : राजनीति से।

 

प्रश्न : एंजेला मर्केल ने किस वर्ष में चांसलर के रूप में कार्यभाल संभाला था?

उत्तर : सन्‌ 2005 में।

 

प्रश्न : वर्ष 2022 में एंजेला मर्केल कि नेटवर्थ कितनी है ?

उत्तर : $10 मिलियन डॉलर ( ₹74 करोड़ INR)

 

इन्हें भी पढ़ें :

बराक ओबामा की जीवनी ।

कमला हैरिस की जीवनी ।

जो बाइडेन की जीवनी ।

 

 आभार ।

 

साथियों आशा करता हूं कि, आपको हमारा ‘एंजेला मर्केल (Angela Merkel)’ पर लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा biographybooks.in का यह ब्लॉग (Blog) और हमारा यह लेख (Article) पसंद आया, तो इसे अपने दोस्तों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें। ताकि और भी लोगों को आपके माध्यम से इसकी जानकारी हो सके। अगर आप हमें फीडबैक देना चाहते हैं तो अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए comment में जाकर हमें अपनी प्रतिक्रियाएँ जरूर दे। 

आप हमें हमारे सोशल मीडिया पेज पर भी follow कर सकते हैं। जल्दी ही मिलते हैं एक नए स्टोरी के साथ तब तक के लिए आप सभी मस्त रहें, स्वस्थ रहें।

हमारे ब्लॉग biographybooks.in पर आखिरी तक बने रहने के लिए आप सभी का हृदय की गहराइयों से प्यार भरा धन्यवाद।

 

Advertisement

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *