बिपिन रावत की बायोग्राफी | Bipin Rawat Biography in Hindi

बिपिन रावत की बायोग्राफी | Bipin Rawat Biography in Hindi

बिपिन रावत का जीवन परिचय,निधन । Bipin Rawat Biography in Hindi

बिपिन रावत का निधन

बिपिन रावत की जीवनी, कहानी, निबंध, मृत्यु ,निधन ,मौत , (Bipin Rawat Biography, General Bipin Rawat, vipin rawat latest news, Death, Biopic Movie in Hindi, Wife, bipin rawat news, bipin rawat dead, cds bipin rawat news)

 

 

बिपिन रावत

(Bipin Rawat)

भारतीय रक्षा प्रमुख (चीफ ऑफ डिफेंस) ।

 

जनरल बिपिन रावत भारत के पहले रक्षा प्रमुख (चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ- सीडीएस) थे। उन्होंने 1 जनवरी 2020 को रक्षा प्रमुख का पदभार ग्रहण किया था। इससे पूर्व वे भारतीय थलसेना के प्रमुख थे। रावत 31 दिसंबर 2016 से 31 दिसंबर 2019 तक थल सेनाध्यक्ष के पद पर रहे थे। 

Advertisement

8 दिसम्बर 2021 को उनकी 63 वर्ष की आयु मे एक हैलीकाॅप्टर दुर्घटना मे मृत्यु हो गई। हेलीकॉप्टर में उनके साथ उनकी पत्नी और अन्य कई सैनिक थे। जिसमें उनकी पत्नी सहित 13 अन्य सैनिकों की मौत हो गई। बिपिन रावत की मृत्यु के साथ ही, भारत ने एक बेहतरीन, शुरवीर सैनिक को खो दिया।

भारतीय सेना के जनरल बिपिन रावत, आतंकवादियों का सफाया करने; और अपने देश को आंख दिखाने वालो के लिए हमेशा कड़ा रुख अपनाते रहे हैं। जिसका उदाहरण उन्होंने कई बार दिया है। एक बार जब आतंकवादियों ने मणिपुर में आर्मी के 18 जवानो को मार था, तब उन्होंने एक झटके में निर्णय लिया और दूसरे देश की सीमा में अपने आर्मी के जवानों को लेकर घुस गए और एक-एक आतंकवादियों को मौत के घाट उतार दिया था।

बिपिन रावत की बायोग्राफी | Bipin Rawat Biography in Hindi

बिपिन रावत की बायोग्राफी | Bipin Rawat Biography in Hindi

 

बिपिन रावत का जीवन परिचय : एक नजर में ।

नाम  :    बिपिन रावत (Bipin Rawat)

जन्म  :   16 मार्च 1958 (आयु 63 वर्ष)

जन्म स्थान  :  पौड़ी गढ़वाल, उत्तराखंड , भारत

पिता  :   लक्ष्मण सिंह रावत

गृहनगर  :   लैंसडाउन, पौड़ी गढ़वाल, उत्तराखंड, (भारत)

आवास  :  मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

स्कूलिंग  :  कैम्ब्रियन हॉल स्कूल, देहरादून; सेंट एडवर्ड स्कूल, शिमला

शिक्षण संस्थान  :  राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला; भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून; रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज (डीएसएससी), वेलिंगटन; फोर्ट लीवेनवर्थ, कंसास में संयुक्त राज्य सेना कमान और जनरल स्टाफ कॉलेज; मद्रास विश्वविद्यालय; चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ।

शैक्षणिक योग्यता  :   एमफिल की डिग्री, प्रबंधन और कंप्यूटर अध्ययन में डिप्लोमा, डॉक्टरेट की उपाधि

राशि : कन्या राशि (Virgo)

धर्म  :   हिन्दू

जाति  :   हिंदू गढ़वाली राजपूत

राष्ट्रीयता  :   भारतीय

पेशा (Profession) :  आर्मी ऑफिसर

प्रसिद्धी (Famous For) :  भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ

पद (Rank) फोर स्टार जनरल

पत्नी :   मधुलिका रावत

बच्चे  : दो बच्चे

मृत्यु (Death) 8 दिसंबर 2021

मृत्यु की जगह (Death Place) : कुन्नूर, तमिलनाडु

मृत्यु का कारण (Reason of Death) :  हेलीकाप्टर दुर्घटनाग्रस्त

 

इन्हें भी पढ़ें :

एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी ।

अटल बिहारी वाजपेयी की जीवनी ।

राजीव गांधी की जीवनी ।

 

बिपिन रावत का प्रारंभिक जीवन (Early Life) ।

बिपिन रावत का जन्म 16 मार्च 1958 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में एक राजपूत परिवार मे हुआ था। उनके पिता का नाम लक्ष्मण सिंह रावत है, और उनके पिता भी सेना मे लेफ्टिनेंट जनरल के पद पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

जबकि उनकी माँ एक परमार वंश से ताल्लुक रखती हैं। इनके पुर्वज मायापुर/हरिद्दार से आकर गढ़वाल के परसई गांव मे बसे थे; जिसके बाद से वे परसारा रावत कहलाये। रावत एक मिल्ट्री का उपनाम भी है, जो विभिन्न राजपूत शासको को दिए गये थे।

 

शिक्षा (Education)

बिपिन रावत ने अपनी स्कूली शिक्षा देहरादून के कैंबरीन हॉल स्कूल, शिमला के सेंट एडवर्ड स्कूल और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून से पूरी की; जहाँ उन्हें ‘सोर्ड ऑफ़ ऑनर’ दिया गया। उन्होंने फोर्ट लीवनवर्थ, यूएसए में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन और हायर कमांड कोर्स मे स्नातक कि डिग्री हासिल किया था। इसके बाद उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से डिफेंस स्टडीज में एमफिल, प्रबंधन में डिप्लोमा और कम्प्यूटर स्टडीज में भी डिप्लोमा किया। 

वर्ष 2011 में, उन्हें सैन्य-मीडिया सामरिक अध्ययनों पर अनुसंधान के लिए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय , मेरठ द्वारा डॉक्टरेट ऑफ़ फिलॉसफी से सम्मानित किया गया था। 

 

शारीरिक संरचना (Body Measurement) ।

लंबाई

सेमी मे-  161 Cm

मीटर मे-  1.61 M

फीट मे-  5′ 8″ Ft.

वजन

86 Kg
आंखों का रंग 

गहरा भूरा

बालों का रंग

काला

 

निजी जीवन (Family & Personal Life)

जनरल बिपिन रावत की पत्नी का नाम मधुलिका था। वह अपने समय के राजनेता रहे मृगेंद्र सिंह की पुत्री हैं। मधुलिका रावत मध्यप्रदेश के शहडोल की रहने वाली थी। वह ‘आर्मी वाइफ्स वेल्फेयर असोसिएशन (AWAA)’ की अध्यक्ष भी थीं। AWAA के अलावा भी वे कई तरह से सोशल वर्क के साथ साथ कैंसर पीड़ितों के लिए काम करती थीं।

मधुलिका रावत ने अपनी पढाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी में डिग्री हासिल की थी।

जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत की दो बेटियाँ हैं। जिसमें उनकी बड़ी बेटी का नाम कृतिका रावत है, और छोटी बेटी के बारे में कुछ ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है।

 

 

पारिवारिक जानकारियां ।

पिता

लक्ष्मण सिंह रावत

पत्नी

मधुलिका रावत

बच्चे

2 बेटियाँ  

 

बिपिन रावत के आर्मी में करियर की शुरुआत (Bipin Rawat Career in Army) ।

बिपिन रावत 16 दिसंबर 1978 को 11 गोरखा राइफल्स की 5वीं बटालियन में भर्ती हुए, जिस यूनिट में उनके पिता लक्ष्मण सिंह रावत थे। एक मेजर के रूप में बिपिन रावत ने उरी, जम्मू और कश्मीर में एक कंपनी का नेतृत्व किया था। 

इसके अलावा उन्होंने कर्नल के रूप में, किबिथू में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ पूर्वी सेक्टर में 5वीं बटालियन 11 गोरखा राइफल्स की कमान संभाला था एवं एक ब्रिगेडियर के रूप में, सोपोर में राष्ट्रीय राइफल्स के 5 सेक्टर की कमान कि बाग डोर भी अपने हाथों से संभाला था।

इसके बाद उन्होंने कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (MONUSCO) में एक अध्याय-VII मिशन में एक बहुराष्ट्रीय ब्रिगेड की बगडोर संभालने का मौका मिला, जहाँ दो बार उन्हें फोर्स कमांडर की प्रशस्ति से सम्मानित किया गया था।

बिपिन रावत के मेजर जनरल के पद पर पदोन्नति के बाद, उन्होंने 19वीं इन्फैंट्री डिवीजन (उरी) के जनरल ऑफिसर कमांडिंग के रूप में पदभार संभाला और एक लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में पुणे में दक्षिणी सेना को संभालने से पहले दीमापुर में मुख्यालय वाली III कोर की कमान थामी थी।

जनरल बिपिन रावत भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ।

जनरल बिपिन रावत भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ।

 

आतंकवादियों का सफाया करने में ।

बिपिन रावत, आतंकवादियों का खात्मा करने के लिए कड़े कदम उठाने से बिल्कुल नहीं घबराते थे और इसके लिए तुरंत ही फैसला लेते थे। आपको जानकर हैरानी होगी कि, उरी हमले के बाद दूसरे देश की सीमा में जाकर सर्जिकल स्ट्राइक पैरा कमांडोज का सुझाव भी जनरल बिपिन रावत ने हीं दिया था।

63 वर्ष के अपने जीवनकाल में जनरल बिपिन रावत ने कई ऐसे काम किए, जो देश के दुश्मनों के छक्के छुड़ाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण थे। बिपिन रावत ने सेना में अपना अहम योगदान दिया था, जिसके बाद से उनके जहाज भरे कार्यों को देखते हुए भारत सरकार ने दिसंबर 2016 को जनरल रावत को दो वरिष्ठ अफसरों की सलाह पर आर्मी चीफ के पद पर पदोन्नत किया था।

जून 2015 में जब मणिपुर में आतंकी हमले हुए थे, जिसमे भारत के 18 आर्मी जवान शहीद हो गए थे; तो इसके बाद 21 पैरा के कमांडो ने सीमा पार जाकर म्यांमार में आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया गया था। उस समय आर्मी के कमांडर बिपिन रावत ही थे, जिन्होंने इस मिशन को अंजाम देने के लिए भारतीय आर्मी को आदेश दिया था। रावत हमेशा आतंकवाद के खिलाफ कड़े रुख अपनाते रहे थे।

बिपिन रावत ने भारतीय सैन्य अकादमी (देहरादून) में एक अनुदेशात्मक कार्यकाल, सैन्य संचालन निदेशालय में जनरल स्टाफ ऑफिसर ग्रेड 2, मध्य भारत में एक पुनर्गठित आर्मी प्लेन्स इन्फैंट्री डिवीजन (RAPID) के लॉजिस्टिक्स स्टाफ ऑफिसर, कर्नल सहित स्टाफ असाइनमेंट कि जिम्मेदारी भी बखूबी निभाई।

इसके अलावा वे सैन्य सचिव की शाखा में सैन्य सचिव और उप सैन्य सचिव और जूनियर कमांड विंग में वरिष्ठ प्रशिक्षक रहने के साथ साथ, उन्होंने पूर्वी कमान के मेजर जनरल जनरल स्टाफ (MGGS) के रूप में भी कार्य किया था।

सेना कमांडर ग्रेड में प्रमोशन मिलने के बाद, बिपिन रावत ने 1 जनवरी 2016 को जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (जीओसी-इन-सी), दक्षिणी कमान का पद ग्रहण किया था। इस पद पर पदोन्नति के अपने छोटे से कार्यकाल के बाद, 1 सितंबर 2016 को उन्हें थल सेना के उप प्रमुख का पदभार सोंपा गया।

इसके बाद 31 दिसंबर 2019 को आर्मी चीफ के पद से 

रिटायर होने के बाद बिपिन रावत को 1 जनवरी 2020 को भारत के सबसे पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के पद पर नियुक्य किया गया था।

इन्हें भी पढ़ें :

एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी ।

अटल बिहारी वाजपेयी की जीवनी ।

राजीव गांधी की जीवनी ।

 

बिपिन रावत और उनकी पत्नी की एक हेलीकॉप्टर हादसे में मृत्यु।

8 दिसम्बर 2021, को जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई। यह घटना तब हुई जब उनका हेलीकॉप्टर कोयंबटूर में सुलूर आईएएफ स्टेशन से उड़ान भरकर रक्षा प्रमुख को लेकर वेलिंग्टन सैन्य अधिकारी अकादमी जा रहा था। यह दुर्घटना तमिलनाडु में कुन्नूर के पास हुआ, जो एक भारतीय वायुसेना का हेलीकॉप्टर ‘एमआई -17 वीएच हेलिकॉप्टर’ था।

इस दुर्घटना में शामिल सभी चौदह लोगों के मौत की पुष्टि की गई थी। इस दुर्घटना में ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह को स्थानीय लोगों ने सेना के अस्पताल में भर्ती कराया है,  जहां उनकी हालत नाजुक बनी हुई है। इस दुर्घटना में वही एक अकेले जीवित व्यक्ति बचे हैं। जिनका इलाज सेना के अस्पताल में किया जा रहा है, फिलहाल उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है।

इधर दुर्घटना के बाद वायुसेना द्वारा इसकी जांच के आदेश दिए गए हैं। इस दुर्घटनग्रस्त में मरने वालों में भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत के साथ उनकी पत्नी भी शामिल हैं। भारतीय वायु सेना द्वारा भारतीय सशस्त्र बलों के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ को मृत घोषित कर दिया गया है।

बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत

बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत

 

हेलीकॉप्टर हादसे का कारण ।

 

भारतीय रक्षा विशेषज्ञ रिटायर्ड मेजर जनरल पीके सहगल के अनुसार- ‘यह हादसा जहां हुआ था, उस वेस्टर्न घाट पर मौसम अचानक बदलता रहता है; विजिबिलिटी अचानक घटकर 5 मीटर हो जाती है। ऐसे में विमान के सामने कुछ भी नजर नहीं आता, ना ही पेड़ और ना ही पहाड़। यहां इमरजेंसी लैंडिंग के लिए भी जगह नहीं मिलती है।

अगर देखा जाए तो इस घटना दुर्घटना का कारण मौसम को बताया जा रहा है। जिसकी वजह से क्रैश लैंडिंग के दौरान हेलीकॉप्टर पेड़ों से टकराया और उसमें आग लग गई। जिसकी वजह से हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया और उसमें बैठे सभी लोगों की इस दुखद हादसे में मौत हो गई।

 

 

 

पूरे देश में बिपिन रावत और सभी जवानों की मृत्यु पर गहरा शोक।

 

बिपिन रावत और सभी 13 जवानों की मौत से पूरे देश भर में शॉक शोक का माहौल बना हुआ है जिसके बाद से बड़े-बड़े हस्तियों ने अपनी प्रतिक्रिया दी।

वायु सेना ने बुधवार शाम को ट्विटर पर खेद जताते हुए लिखा कि- “बहुत ही अफसोस के साथ इस बात की पुष्टि की हुई है, कि हवाई हादसे में जनरल बिपिन रावत, श्रीमती मधुलिका रावत और 11 अन्य की मृत्यु हो गई है। जनरल बिपिन रावत वायुसेना के एमआई- 17वी5 हेलीकॉप्टर से सुलुर एयर बेस से डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन के लिए रवाना हुए थे; जहां उन्हें शिक्षकों एवं छात्रों को संबोधित करना था।”

 

“तमिलनाडु में हादसे से बेहद दुखी हूं हमने जनरल बिपिन रावत उनकी पत्नी और सशस्त्र बलों को के अन्य कर्मियों को खो दिया है जनरल रावत एक शानदार सैनिक एक सच्चे देशभक्त थे”

  • श्री नरेंद्र मोदी, भारतीय प्रधानमंत्री

 

 

“सीडीएस जनरल बिपिन रावत उनकी पत्नी और सशस्त्र बल के 11 अन्य कर्मियों की हादसे में मृत्यु हो जाने से बेहद दुखी हूं जनरल रावत ने असाधारण साहस के साथ देश सेवा की है।”

  •  राजनाथ सिंह, भारतीय रक्षा मंत्री।

 

 

“मैं जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका जी की असमय मौत पर स्तब्ध और छुब्ध हूं। देश ने बहादुर सपूत को खो दिया। मातृभूमि के प्रति चार दशकों की निस्वार्थ सेवा उनके अद्वितीय शौर्य एवं बहादुरी से परिपूर्ण रही।”

  • रामनाथ कोविंद, भारतीय राष्ट्रपति।

 

 

“देश के लिए आज का दिन बहुत दुखद है। हमने अपने सीडीएस जनरल बिपिन रावत को एक दुखद हादसे में खो दिया। उनके उत्कृष्ट योगदान और प्रतिबद्धता को शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता। मुझे गहरा आघात पहुंचा है।” 

  •  अमित शाह, केंद्रीय गृह मंत्री, भारत।

 

 

 

बिपिन रावत को मिले पुरस्कार और सम्मान (Awards and Rewards) ।

  • परम विशिष्ट सेवा मेडल
  • उत्तम युद्ध सेवा मेडल
  • अति विशिष्ट सेवा मेडल
  • युद्ध सेवा मेडल
  • सेना मेडल
  • विशिष्ट सेवा मेडल
  • सीओएएस कमेंडेशन
  • आर्मी कमांडर कमेंडेशन

 

वर्ष2019 में संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा के दौरान जनरल बिपिन रावत को ‘यूनाइटेड स्टेट्स आर्मी कमांड’ और ‘जनरल स्टाफ कॉलेज इंटरनेशनल हॉल ऑफ फ़ेम’ में शामिल किया गया था। जबकि वे नेपाली सेना के मानद जनरल भी थे।

 

बिपिन रावत के अनमोल विचार

“ना धन्यवाद चाहिए, ना ही वाह-वाही। क्योंकि हमारा उर्दू की इन दो लाइनों पर भरोसा है- खामोशी से बनाते रहो पहचान अपनी; हवाएं खुद तुम्हारा तराना गाएंगी !!”

“मित्र तो सब बन जाते हैं, लेकिन दुश्मन हमें हमेशा सतर्क रहने की चेतावनी भेजते हैं !!”

 

बिपिन रावत के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्नोत्तर (Bipin Rawat  MCQ)  ।

प्रश्न : बिपिन रावत कौन थे ?

उत्तर : बिपिन रावत भारत के पहले सीडीएस थे।

प्रश्न : बिपिन रावत की उम्र कितनी थी ?

उत्तर : आयु 63 वर्ष कि आयु मे आक्स्मिक मृत्यु  (2021 मे) ।

प्रश्न : बिपिन रावत का निधन कब हुआ ?

उत्तर : 8 दिसंबर 2021 को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में बिपिन रावत का निधन हो गया।

प्रश्न : बिपिन रावत की शादी किससे हुई थी ?

उत्तर : मधुलिका रावत।

प्रश्न : बिपिन रावत के कितने बच्चे हैं ?

उत्तर : दो बेटी।

प्रश्न : बिपिन रावत का जन्म कब हुआ था ?

Ans : 16 मार्च 1958 को।

प्रश्न : बिपिन रावत किस राज्य से थे ?

उत्तर : पौड़ी गढ़वाल, उत्तराखंड।

प्रश्न : बिपिन रावत के पत्नी का नाम क्या था ?

उत्तर : मधुलिका रावत।

प्रश्न : बिपिन रावत किस क्षेत्र से संबंधित थे ?

उत्तर : भारतीय सेना से।

प्रश्न : बिपिन रावत की मासिक वेतन कितनी थी ?

उत्तर : ₹ 5 लाख प्रति माह + अन्य भत्ते।

प्रश्न : बिपिन रावत किस जाति से थे ?

उत्तर : एक हिंदू गढ़वाली राजपूत ।

 

इन्हें भी पढ़ें :

एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी ।

अटल बिहारी वाजपेयी की जीवनी ।

राजीव गांधी की जीवनी ।

 आभार ।

साथियों आशा करता हूं कि, आपको हमारा ‘बिपिन रावत (Bipin Rawat)’ पर लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा biographybooks.in का यह ब्लॉग (Blog) और हमारा यह लेख (Article) पसंद आया, तो इसे अपने दोस्तों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें। ताकि और भी लोगों को आपके माध्यम से इसकी जानकारी हो सके। अगर आप हमें फीडबैक देना चाहते हैं तो अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए comment में जाकर हमें अपनी प्रतिक्रियाएँ जरूर दे। 

आप हमें हमारे सोशल मीडिया पेज पर भी follow कर सकते हैं। जल्दी ही मिलते हैं एक नए स्टोरी के साथ तब तक के लिए आप सभी मस्त रहें, स्वस्थ रहें।

हमारे ब्लॉग biographybooks.in पर आखिरी तक बने रहने के लिए आप सभी का हृदय की गहराइयों से प्यार भरा धन्यवाद।

Advertisement

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *