प्रफुल्ल बिल्लौरे (एमबीए चायवाला) का जीवन परिचय | Prafull Billore (MBA Chai Wala) Biography in Hindi

प्रफुल्ल बिल्लौरे (एमबीए चायवाला) का जीवन परिचय | Prafull Billore (MBA Chai Wala) Biography in Hindi

प्रफुल्ल बिल्लौरे का जीवन परिचय ( प्रफुल्ल बिल्लौरे, विकी, जन्म, शिक्षा, करियर, परिवार, बिजनेस, एमबीए चायवाला, गर्लफ्रैंड, शादी, संपत्ति ) | Prafull Billore Biography in hindi [ Prafull Billore, wiki, birth, age, education, career, family,  business, MBA Chai Wala, Turnover, Girlfriend, Wife, Children, Net worth ]

प्रफुल्ल बिल्लौरे | Prafull Billore

एमबीए (MBA) चायवाला के फाउंडर


Prafull Billore Biography in Hindi : दोस्तों,  भारत में आज के युवा चाय के बहुत शौकीन हैं और आप भी चाय जरूर पीते होंगे। और आप चाय नहीं भी पीते हैं तो भी, आपने एमबीए चायवाला का नाम जरूर सुना होगा। जी हां दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम एमबीए चायवाला के नाम से मशहूर प्रफुल्ल बिल्लौरे के के बारे में चर्चा करेंगें, जो अपने स्टार्टअप को लेकर पूरे भारत भर में मशहूर हैं और आज के लाखों यूथ के प्रेरणास्रोत हैं। तो आइए जानते हैं, ” प्रफुल्ल बिल्लोरे का जीवन परिचय | Prafull Billore (MBA Chai Wala) Biography in Hindi “

Advertisement

दोस्तों, 26 वर्षीय प्रफुल्ल बिल्लौरे एक युवा आंत्रप्रेन्योर है, और एमबीए चाय वाला (MBA Chai Wala) के फाउंडर हैं। इनकी यह कंपनी फ्रेंचाइजी मॉडल पर काम करती है, जो लोगों को चाय और अन्य उत्पाद सर्व करती हैं। वर्तमान में इनके भारत के कई बड़े शहरों में 50 से भी ज्यादा आउटलेटस् हैं। प्रफुल्ल बिल्लोरे ने महज ₹8000 मे एक ठेले से अपना बिजनेस किया था और आज उनका नेटवर्थ करोड़ों में है। जबकी कंपनी का टर्नओवर 5 करोड़ रूपये है। प्रफुल्ल बिल्लौरे जिस संस्थान से एमबीए करना चाहते थे, आज ये वहाँ व्याख्यान देने के लिए इनवाइट किए जाते हैं। तो आइए जानते हैं आज के इस आर्टिकल मे, “प्रफुल्ल बिल्लौरे की बायोग्राफी (MBA Chai wala Prafull Billore biography)” जिसमें हम इनके चाय का ठेला लगाने से लेकर एक युवा आंत्रप्रेन्योर बनने तक के सफर के बारे में चर्चा करेंगे।

जानिए – सिंगर और महिला उद्यमी अनन्या बिरला का जीवन परिचय

प्रफुल्ल बिल्लौरे का जीवन परिचय | Prafull Billore (MBA Chai Wala) Biography in Hindi

प्रफुल्ल बिल्लौरे का जीवन परिचय | Prafull Billore (MBA Chai Wala) Biography in Hindi

 

Table of Contents

प्रफुल्ल बिल्लौरे का जीवन परिचय : एक नजर में

नाम (Name) प्रफुल्ल बिल्लोरे (Prafull Billore)
उपनाम (Nickname) एमबीए चायवाला (MBA Chai Wala)
जन्म (Birth) 14 जनवरी 1996
उम्र (Age) 26 वर्ष (2022 में)
जन्म स्थान (Birth Place) धार, इंदौर, मध्यप्रदेश
पिता (Father) जानकारी नहीं
माता (Mother) जानकारी नहीं
गृहनगर (Hometown) धार, इंदौर, मध्यप्रदेश
वर्तमान पता (Current City) अहमदाबाद, गुजरात (भारत)
स्कुलिंग (Schooling) इंदौर
विश्वविद्यालय (University) IIM अहमदाबाद, गुजरात – (कॉलेज ड्रॉपआउट)
शिक्षा (Education) B.Com, MBA (MBA कि पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी)
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति ( Religion) ब्राह्मण
पेशा (Profession) व्यवसायी, एमबीए चायवाला के फाउंडर
कंपनी (Company) MBA Chai wala
वैवाहिक स्थिति (marital status)  अविवाहित
प्रसिद्धि (Famous for) एमबीए (MBA) चायवाला के फाउंडर के रूप में

 

प्रफुल्ल बिल्लौरे का प्रारंभिक जीवन और शिक्षा  | Prafull Billore Early Life & Education

Prafull Billore Biography in Hindi : दोस्तों, प्रफुल्ल बिल्लौर का जन्म 14 जनवरी 1996 को मध्य प्रदेश स्थित इंदौर के धार में एक अच्छे परिवार में हुआ था। प्रफुल्ल दो भाइयों में ये बड़े थे और इनके छोटे भाई का नाम विवेक बिल्लोरे है। प्रफुल्ल बचपन से ही पढ़ाई में अच्छे थे और किसी भी चीज को सीखने के लिए तैयार रहते थे। इनके पिता भी उनकी प्रतिभा को पहचानते थे। और इसलिए इनका परिवार इन्हें एमबीए करने के लिए सपोर्ट करते थे।

प्रफुल्ल बिल्लौरे अपने माता पिता के साथ।

प्रफुल्ल बिल्लौरे अपने माता पिता के साथ।

प्रफुल्ल ने भी आईआईएम अहमदाबाद (IIM, Ahmedabad) से एमबीए करने के लिए 3 सालों तक कैट (CAT- Common Admission Test) की तैयारी की थी। हालांकि, ये इस एग्जाम को क्रेक नहीं कर पाए। इस वजह से ये काफी परेशान रहने लगे और कैट की तैयारी छोड़कर बिजनेस के बारे में सोचा।

इसके बाद इन्होंने बीकॉम (B.com) की पढ़ाई शुरू की। इस दौरान प्रफुल्ल ने भारत भ्रमण करने का सोचा और भारत के कई इलाकों का भ्रमण किया। भारत के अलग अलग शहरो में घुमते हुए प्रफुल्ल ने यह ऑब्जर्व किया की पूरी दुनिया भर में पानी के बाद सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय पदार्थ चाय ही है।

जानिए – सिरम इंस्टीट्यूट के संस्थापक साइरस पूनावाला का जीवन परिचय।

 

शारीरिक संरचना | Physical Appearance

लंबाई (Height) सेंटीमीटर में- 175 सेमी.

मीटर में- 1.75 मीटर

फीट में – 5’10” फीट

वजन (Weight) किलोग्राम में- 63 किग्रा
आंखों का रंग (Eye color) काला
बालों का रंग (Hair color) काला

 

प्रफुल्ल बिल्लौरे का करियर | Prafull Billore Career

चाय का बिजनेस शुरू करने से पहले McDonald में की नौकरी –

Prafull Billore career : प्रफुल्ल ने एमबीए करने के लिए 3 साल तक कैट की तैयारी थी। पर एग्जाम में सफल ना हो पाने के चलते प्रफुल्ल ने मैकडोनल्ड (McDonald) में जॉब करना शुरू कर दिया। यहाँ ₹35 प्रति घंटे के हिसाब से काम करके प्रफुल्ल नई-नई चीजों को सीख रहे थे। McDonald में नौकरी करते हुए प्रफुल्ल बिल्लोरे अपना खुद का बिजनेस करना चाहते थे। पर इन्हें यह समझ नहीं आ रहा था कि, ये आखिर बिजनेस करें तो किस चीज का।

तभी उन्हें यह ख्याल आया कि भारत यात्रा करते हुए इन्होंने अनुभव किया था कि चाय का बिजनेस एक अच्छा बिजनेस हो सकता है, और इसका बिजनेस 8-10 हजार रूपये के कम इन्वेस्टमेंट के साथ भी शुरू किया जा सकता है। यहीं से इन्हें चाय का आइडिया आया। लेकिन प्रफुल्ल बिल्लोरे के लिए यह आसान नहीं था। क्योंकि प्रफुल्ल और उनके माता-पिता प्रफुल्ल के एमबीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद किसी बड़ी कंपनी में एक अच्छी सैलरी वाली नौकरी के सपने देख रहे थे। और इसके उलट यहां एक रोड पर चाय बेचने की बात थी।

प्रफुल्ल ने रोड पर चाय का ठेला लगाने के बारे में तो सोच लिया था। लेकिन इनके अंदर इतनी हिम्मत नहीं थी कि ये चाय का ठेला बाहर लगा सके। हालांकि ये अच्छे घर से थे, और खुद का कुछ करना चाहते थे। इन्हें सड़क पर ठेला लगाने के लिए हिम्मत जुटाने में महीनो लगे और आखिरकार इन्होंने अपने घर से कुछ बर्तन लिया और खड़े हो गए सड़क पर चाय बेचने के लिए।

 

एमबीए चायवाला की शुरुआत | Starting of MBA Chai Wala

Prafull Billore Biography in Hindi : Career – प्रफुल्ल बिल्लौर यह अच्छे से जानते थे कि, अगर ये चाय का ठेला खोलने के लिए अपने घर वालों से पैसे मांगेंगे तो उनके माता-पिता इस बात को कभी नहीं मानेंगे और ना ही उन्हें पैसे देंगे। इसलिए प्रफुल्ल ने एक कोर्स के नाम पर घर वालों से कुछ पैसे लिए और उन्हें बिना बताए वर्ष 2017 मे अहमदाबाद कि सड़कों पर चाय का ठेला लेकर उतर गए और नाम दिया- ‘MBA चायवाला”।

हालांकि, प्रफुल्ल ने महीनों तक अपने बिजनेस को कोई नाम नहीं दिया था। बाद में इन्होंने अपने ठेले का नाम  Mr. Billoure रख दिया। लेकिन इनके दोस्त इस नाम से अलग-अलग मतलब निकालते थे। एक दिन प्रफुल्ल ने अपने डायरी में कई 400 नाम लिखें और अपने बिजनेस के लिए इन्होंने जो नाम सेलेक्ट किए थे, उसे  इंटरनेट पर सर्च किया तो इन्हें उस नाम का कोई ना कोई इंस्टाग्राम अकाउंट या वेबसाइट मिल जाती थी। कई दिनों तक सोचने के बाद प्रफुल्ल ने अपने बिजनेस का नाम MBA Chai Wala रखा। जिसका मतलब था “Mr. Billede Ahmedabad” (MBA).

चाय बेचते हुए प्रफुल्ल बिल्लोरे।

चाय बेचते हुए प्रफुल्ल बिल्लोरे।

प्रफुल्ल ने जब चाय का ठेला लगाया तो पहले दिन की दुकान पर कोई भी ग्राहक नहीं आया और एक कप चाय तक नहीं बिकी थी। इन्होंने सोचा कि अगर कोई ग्राहक मेरे पास चाय पीने नहीं आ रहा तो क्यों ना मैं खुद उनके पास जाउँ। प्रफुल्ल पढ़े-लिखे थे और अच्छी इंग्लिश भी बोलते थे, तो इन्होंने इंग्लिश में लोगों को अपनी चाय ऑफर की। लोगों ने चाय बेचते हुए देख कर कहते थे कि, चाय वाला भी अंग्रेजी बोलता है। प्रफुल्ल की यह तरकीब काम आई और चाय की दुकान चलने लगी। दूसरे दिन इन्होंने 6 कप चाय बेचा।

प्रफुल्ल रोज सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक जॉब करते और शाम 7 बजे से रात 11 बजे तक अपने चाय का स्टॉल लगाते थे। जब प्रफुल्ल की कमाई अच्छी होने लगी तो इन्होंने अपनी जॉब छोड़ दी और अपना पूरा समय अपने चाय पर ही लगाया और आज प्रफुल्ल कि नेटवर्थ करोड़ों रुपए है।

जानिए – पतंजलि के आचार्य बालकृष्ण की बायोग्राफी।

 

सोसायटी के लोगों ने किया कंप्लेंट | Complaint by the Society

Prafull Billore Biography in Hindi : Career – धीरे-धीरे प्रफुल्ल के इस बिजनेस में अपनी रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी। मुझे कस्टमरो की संख्या भी बढ़ने लगी। क्योंकि लोग पहली बार किसी पढ़े-लिखे इंग्लिश बोलने वाले लड़के को सड़कों पर चाय बेचते हुए देख रहे थे। लोग उनसे बाते करते और अपने बारे मे बताते थे। मतलब कि, प्रफुल्ल का बिजनेस ठीक-ठाक चल रहा था और अच्छी साथी इनकम भी हो रही थी।

लेकिन सोसाइटी के कुछ लोगों को यह पसंद नहीं आया और उन्होंने इसकी कंप्लेंट नगर निगम में कर दी। प्रफुल्ल को एक नोटिस मिला और इन्हें वहां से अपनी दुकान हटानी पड़ी। प्रफुल्ल की सारी मेहनत सारे बने बनाए कस्टमर मानो एक दिन में खत्म हो गए। तब इन्हें लगा कि इन्हें कोई स्थाई दुकान के बारे में सोचना चाहिए। लेकिन पैसे थे नहीं तो इन्होंने किसी दूसरी जगह ठेला लगाया और पैसा इकट्ठा करना शुरू किया। 

 

फ्री में पिलाई चाय | Free Chai offer

Prafull Billore Biography in Hindi : प्रफुल्ल कई कार्यक्रमों में फ्री में चाय भी पिलाते थे। धीरे-धीरे ये सोशल मीडिया पर खूब चर्चा में आने लगे और लोग इन्हें जानने लगे। प्रफुल्ल लोकल इवेंट, म्यूजिकल नाइट, सोशल कॉज, बुक एक्सचेंज प्रोग्राम, वुमन एम्पावरमेंट, ब्लड डोनेशन जैसी जगहों पर दिखाई देने लगे। इन्होंने कई तरह के ऑफर भी निकालें। जैसे – वैलेंटाइन डे के दिन सिंगल्स लड़कों को फ्री में चाय का भी ऑफर दिया। इसके बाद इनका मीम्स बनाकर सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया गया जिससे ये वायरल हो गए। जिसमें प्रफुल्ल बिल्लोरे को सिंगल लड़कों को फ्री में चाय पिलाने के लिए उन्हें मसीहा कह रहे थे। इससे इन्हें और भी ज्यादा पॉपुलेरिटी मिली। जिसके कारण इन्हें बड़े-बड़े ऑर्डरस् मिलने लगे। और आज एमबीए चायवाला के फाउंडर प्रफुल्ल बिल्लौरे, नेशनल और इंटरनेशनल इवेंट करते हैं।

प्रफुल्ल बिल्लौरे | Prafull Billore

प्रफुल्ल बिल्लौरे | Prafull Billore

 

खोला खुद का कैफे | Opened own cafe MBA Chai Wala

Prafull Billore Biography in Hindi : प्रफुल्ल ने अपने इकट्ठे किए गए पैसों से 300 स्क्वायर फीट में अपना एक कैफे खोला। आज पूरे देश भर के अलग-अलग शहरों में एमबीए चायवाला की 50 से भी ज्यादा आउटलेट्स हैं। जो फ्रेंचाइजी मॉडल पर काम करती हैं। आज भारत ही नहीं बल्कि लंदन में भी MBA चायवाला का फ्रेंचाइजी आउटलेट हैं।

प्रफुल्ल बिल्लोरे की पॉपुलरिटी और सक्सेस को देखते हुए, एमबीए चायवाला के नाम से मशहूर प्रफुल्ल बिल्लोरे को कॉलेज तथा इवेंट में भी बुलाया जाने लगा।  जहां पर ये लेक्चर देते और यंगस्टर्स को मोटिवेट करते हैं।और  जिस संस्थान से प्रफुल्ल कभी एमबीए करने का सपना देखते थे, आज उसी संस्थान में प्रफुल्ल बिल्लोरे को मैनेजमेंट गुरु के रूप में लेक्चर देने के लिए भी बुलाया जाता है।

जानिए – ओला के फाउंडर भाविश अग्रवाल का जीवन परिचय।

 

प्रफुल्ल बिल्लौरे की कुल संपत्ति, घर | Prafull Billore Net Worth, Houses

दोस्तों, 26 वर्षीय प्रफुल्ल बिल्लौरे कि कुल नेटवर्थ 5 करोड़ रुपए के करिब बताई जा रही है। MBA Chai Wala बेसिकली फ्रेंचाइजी मॉडल पर काम करती है। और इनकी फ्रेंचाइजी फीस ₹10 लाख के करीब है।

टर्नओवर (Turnover) ₹5 करोड़ प्रति वर्ष
मासिक आय (Monthly Income) ₹42 लाख
आय का स्रोत (Source of income) फ्रेंचाइजी और मासिक फीस

 

प्रफुल्ल बिल्लौरे की शादी, पत्नी | Prafull Billore family, Wife

Prafull Billore Family : 26 वर्षीय प्रफुल्ल बिल्लौरे अब तक अविवाहित हैं और अपने परिवार के साथ रहते हैं। इनके परिवार में इनके अलावा इनके माता-पिता और एक छोटे भाई  विवेक बिल्लौरे हैं। इनके छोटे भाई विवेक, एमबीए चायवाला में फाइनेंस का काम संभालते हैं।

अपने पुरे परिवार के साथ प्रफुल्ल।

अपने पुरे परिवार के साथ प्रफुल्ल।

हालांकि, प्रफुल्ल बिल्लौरे एक किसान परिवार से आते हैं और अपना खुद का स्टार्टअप चलाते हैं। वर्तमान में ये अहमदाबाद मे रहते हैं।

पारिवारिक जानकारियां । Family Details

माता-पिता

(Parents)

पिता – जानकारी नहीं

माँ – जानकारी नहीं

भाई-बहन (Siblings) भाई – विवेक बिल्लोरे (छोटा)
वैवाहिक स्थिति (Marital status) अविवाहित
बच्चे (Children) बच्चे – कोई नहीं

 

प्रफुल्ल बिल्लोरे के कार्य | Prafull Billore Work

Prafull Billore Biography in Hindi : प्रफुल्ल बिल्लोरे “MBA Chai Wala एकेडमी” के रूप में, शिक्षा के क्षेत्र में भी काम कर रहे हैं। और भारत के ऐसे लोग जिनके पास कोई बिजनेस का कोई युनिक आईडिया है लेकिन पैसे नहीं है तो उनके लिए यह पैसे इकट्ठा करने के लिए भी काम कर रहे हैं।

जानिए – बायजू के संस्थापक बायजू रविंद्रन की बायोग्राफी।

 

प्रफुल्ल बिल्लौरे का सक्सेस मंत्र | Prafull Billore

  1.  ” Dream Big, Small Start And Act Now “
  2. ” दुनिया का सबसे बड़ा लौहार टाटा और दुनिया का सबसे बड़ा मोची है बाटा पर काम तो जूते और लोहे का कर रहे हैं। पर यह दुनिया में ब्रांड है। काम कोई छोटा नहीं होता तरीके बड़े होने चाहिए। “
  3. यदि आप अपने बिजनेस के लिए एक नौकर की तरह काम नहीं करेंगे तो आप अपने बिजनेस के मालिक बनने नहीं बन सकते।
  4. अपने से ज्यादा बड़े और अनुभवी लोगों के साथ रहें। जिनसे आप कुछ सीख सकें।
  5. प्यार, मोहब्बत से पुरी दुनिया जीती जा सकती है।
  6. जो चीजें नहीं आती हैं, उसे एक्सेप्ट करें और सीखने के लिए क्यूरियस रहे।
  7. यदि लोग आपके पास नहीं आ रहे हैं, तो आप लोगों के पास जाएं और अपना प्रोडक्ट दिखाएं।

 

प्रफुल्ल बिल्लौरे से जुड़े कुछ रोचक तथ्य | Prafull Billore

  • प्रफुल्ल बिल्लोरे का जन्म मध्य प्रदेश के इंदौर में एक ब्राह्मण किसान परिवार में हुआ था।
  • प्रफुल्ल बचपन से पढ़ने में होशियार थे।
  • ये एमबीए करना चाहते थे और आईआईएम अहमदाबाद (IIM, Ahmedabad) से एमबीए करने के लिए इन्होंने 3 साल तक प्रिपरेशन भी की थी। हालांकि ये वहां से एमबीए नहीं कर पाए थे।
  • बीकॉम की पढ़ाई करने के दौरान प्रफुल्ल ने देश भर के अलग-अलग शहरों कि यात्रा कि थी।
  • प्रफुल्ल बिल्लौरे एक अच्छे परिवार से थे। ₹8000 का इन्वेस्टमेंट के साथ चाय का ठेला लगाना शुरू किया था।
  • अपना खुद का धंधा करने से पहले प्रफुल्ल ने मैकडॉनल्स (McDonald) में ₹35 प्रति घंटे के हिसाब से काम किया था।
  • प्रफुल्ल बिल्लौरे का एक छोटा भाई है जिनका नाम विवेक बिल्लौरे है, और वे एमबीए चायवाला में फाइनेंस का काम देखते हैं।
  • वर्तमान में एमबीए चायवाला कि देश भर में 10 से ज्यादा शहरों में 50 से ज्यादा आउटलेट्स हैं। और कंपनी का टर्नओवर ₹5 करोड़ से ज्यादा है।

 

प्रफुल्ल बिल्लौरे के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्नोत्तर (FAQ)।

प्रश्न : प्रफुल्ल बिल्लौरे कौन है ?

उत्तर : प्रफुल्ल बिल्लौरे एक भारतीय एंटरप्रेन्योर हैं और एमबीए (MBA) चायवाला के फाउंडर है।

प्रश्न : प्रफुल्ल बिल्लौरे का जन्म कब हुआ था ?

उत्तर : प्रफुल्ल बिल्लौरे का जन्म 14 जनवरी 1996 को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था।

प्रश्न : प्रफुल्ल बिल्लौर की उम्र कितनी थी ?

उत्तर : 26 वर्ष (2022 मे)

प्रश्न : प्रफुल्ल बिल्लौरे किस राज्य से हैं ?

उत्तर : मध्य प्रदेश, भारत

प्रश्न : प्रफुल्ल बिल्लौरे की शादी किससे हुई हैं ?

उत्तर : अविवाहित

प्रश्न : प्रफुल्ल बिल्लौरे के कितने बच्चे हैं ?

उत्तर : None

प्रश्न : प्रफुल्ल बिल्लौरे ने एमबीए (MBA) चाय वाला की शुरुआत कब की थी ?

उत्तर : वर्ष 2017 में

प्रश्न : एमबीए (MBA) चाय वाला के फाउंडर के कौन है ?

उत्तर : प्रफुल्ल बिल्लौरे

प्रश्न : एमबीए (MBA) चायवाला के देशभर में कितने आउटलेट फ्रेंचाइजीज हैं ?

उत्तर : 50+ प्लस फ्रेंचाइजीज आउटलेट्स।

प्रश्न : प्रफुल्ल बिल्लौरे कि कंपनी का टर्नओवर कितना हैं ?

उत्तर : प्रफुल्ल बिल्लौरे की कंपनी का टर्नओवर 5 करोड़ रूपये है।

 

इन्हें भी पढ़ें :

 

आभार ।

साथियों आशा करता हूं कि, आपको हमारा ‘ प्रफुल्ल बिल्लौरे (Prafull Billore) ‘ पर लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा biographybooks.in का यह ब्लॉग (Blog) और हमारा यह लेख (Article) पसंद आया, तो इसे अपने दोस्तों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें। ताकि और भी लोगों को आपके माध्यम से इसकी जानकारी हो सके। अगर आप हमें फीडबैक देना चाहते हैं तो अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए comment में जाकर हमें अपनी प्रतिक्रियाएँ जरूर दे। 

आप हमें हमारे सोशल मीडिया पेज पर भी follow कर सकते हैं। जल्दी ही मिलते हैं एक नए स्टोरी के साथ तब तक के लिए आप सभी मस्त रहें, स्वस्थ रहें।

हमारे ब्लॉग biographybooks.in पर आखिरी तक बने रहने के लिए आप सभी का हृदय की गहराइयों से प्यार भरा धन्यवाद।

 

 

Advertisement

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *